Patrika Hindi News

> > > > Raipur: lemon is very useful, Will big advantage

बहुत उपयोगी है ये नींबू, एेसे करें इस्तेमाल, होगा बड़ा लाभ

Updated: IST @lemon benefits for Pimples
खासकर लोग नींबू का उपयोग खाने-पीने के लिए करते हैं। इसके अलावा शरीर में विटामीन की कमी होने पर भी नीबू का उपयोग करते हैं

रायपुर. खासकर लोग नींबू का उपयोग खाने-पीने के लिए करते हैं। इसके अलावा शरीर में विटामीन की कमी होने पर भी नीबू का उपयोग करते हैं। वास्तु के अनुसार भी नींबू का सही इस्तेमाल करने से बड़ा लाभ होता है। इन सब के अलावा हम आपको कुछ और भी बताना चाहते हैं। शायद आपको पता नहीं होगा कि नींबू को मोजे के अंदर रखने से क्या-क्या लाभ होता है। डॉक्टरों ने भी इन खास और अचूक उपाय को अपनाया है। तो आइये हम आपको बताते हैं कि नींबू को मोजे के अदंर रखने से क्या फायदे होते हैं।

अक्सर होती है यह समस्या

जूते पहनने वाले लोगों के लिए पैरो से आने वाली बदबू बहुत बड़ी समस्या होती है, पर अगर आप रात को सोते वक्त अपने मोजे के अदंर नीबू रख कर सोते है तो पैरों से आने वाली बदबू से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं। पैरो में अगर दाने हैं तो भी ये लाभदायक रहता है। नीबू को अगर मोजे में रख कर सोते है तो पैरो का तीखापन दूर करता है और पैरो की त्वचा को मुलायम बनाता है।

आप एेसे करे नींबू का प्रयोग

नीबू को दो टुकडों में काट ले और फिर इसे पूरे पैरो के तलवों पर अच्छी तरह से घिस ले फिर इसे एडियो के ऊपर रख कर एडियो को ढक दे। इसके बाद मोजे पहन ले। नीबू आपके पैरो और एडियो की समस्या अच्छी तरह से ठीक कर देता है। नीबू के इस घरेलू उपाय को आप नियमित कुछ दिनो तक करते रहे। आपको बेहतर और स्वस्थ लाभ दिखेंगे।

वास्तु के अनुसार नींबू के फायदे

वास्तु शास्त्र भारतीय शास्त्रों में से एक है, जिसकी जड़ें प्राचीन काल से ही भारत में मौजूद हैं। जिसका उपयोग लोग घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं कर पाती है। वास्तु के अनुसार ही नारंगी और नींबू के पौधे सौभाग्य और समृद्धि के सूचक होते हैं। इन्हें घर में बने गार्डन की दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाने से धन-संपति की प्राप्ति होती है।

और कई फायदे

- नींबू के पत्तों का रस निकालकर नाक से सूंघे, जिस व्यक्ति को हमेशा सिरदर्द बना रहता है, उसे भी इससे शीघ्र आराम मिलता है।

-10 ग्राम नींबू के पत्तों का रस (अर्क) में 10 ग्राम शहद मिलाकर पीने से 10-15 दिनों में पेट के कीड़े मरकर नष्ट हो जाते हैं। नींबू के बीजों के चूर्ण की फांकी लेने से कीड़ों का विनाश होता है।

- ताजे नींबू का रस निकालकर नाक में पिचकारी देने से नाक से खून गिरता हो, तो बंद हो जाएगा।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Latest Videos from Patrika

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???