Patrika Hindi News

अगर आप चाहते हैं इन टॉप कंपनियों में नौकरी तो देनी होगी ये परीक्षा

Updated: IST Empowerability Skills Test
छत्तीसगढ़ समेत 29 राज्यों व सात केंद्रशासित प्रदेशों में अब 'वेस्ट' (डब्ल्यूईएसटी) से नए ग्रैजुएट्स की रोजगार क्षमता (एम्प्लायबिलिटी स्किल) का टेस्ट होगा।

अनुपम राजीव राजवैद्य/रायपुर/नई दिल्ली. छत्तीसगढ़ समेत 29 राज्यों व सात केंद्रशासित प्रदेशों में अब 'वेस्ट' (डब्ल्यूईएसटी) से नए ग्रैजुएट्स की रोजगार क्षमता (एम्प्लायबिलिटी स्किल) का टेस्ट होगा। यह परीक्षा हिंदी व अंग्रेजी दोनों माध्यमों में दी जा सकेगी। इस परीक्षा में मिले अंकों को संभावित एम्प्लायर्स के साथ शेयर किया जाएगा। यह परीक्षा 'व्हीबॉक्स' नामक कम्पनी लेगी।

यह है उद्देश्य

'वेस्ट' का उद्देश्य है विद्यार्थियों को उनकी क्षमता का एक झलक दिखलाना है। इसके प्रमुख मकसदों में से एक है टेलेंट को मांग और आपूर्ति के अनुरूप तैयारी कराना है। 'वेस्ट' के अंकों को देश के 10 सेक्टर्स के 110 ऑर्गेनाइजेशन के साथ शेयर किया जाता है।

इनके लिए होगा 'वेस्ट'

रोजगार योग्यता का परीक्षण करने वाली कम्पनी व्हीबॉक्स के मुताबिक 'वेस्ट' (व्हीबॉक्स एम्प्लायबिलिटी स्किल टेस्ट) नामक यह कार्यक्रम ग्रैजुएट फाइनल ईयर व पोस्टग्रैजुएट या इंजीनियरिंग डिप्लोमाधारी, पॉलिटेक्निक, आईटीआई व गवर्नमेंट मैनेजमेंट स्कूल्स के स्टूडेंट के लिए होगा।

70 मिनट का एग्जाम

'वेस्ट' परीक्षा की अवधि 70 मिनट होगी। इसमें विद्यार्थियों से संख्यात्मक और समस्या-हल करने के कौशल व अंग्रेजी भाषा, सूचना प्रौद्योगिकी की सामान्य जानकारी और व्यावहारिक लक्षणों का टेस्ट लिया जाएगा।

इनके सहयोग से किया गया शुरू

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई), भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई), यूएनडीपी, भारतीय विश्वविद्यालय संघ (एआईयू), पीयर्सन एजुकेशन व एचआर प्रौद्योगिकी आउटसोर्सिग कम्पनी पीपुल स्ट्रांग के सहयोग से 'वेस्ट' को शुरू किया गया है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???