scriptखुशखबर : एयरपोर्ट जैसा होगा रायपुर रेलवे स्टेशन | Raipur Railway Station as Airports | Patrika News

खुशखबर : एयरपोर्ट जैसा होगा रायपुर रेलवे स्टेशन

locationरायपुरPublished: Apr 26, 2015 09:42:00 am

रेलवे स्टेशन पर हवाई अड्डे जैसी सुविधाएं यात्रियों को दिए जाने का काम इसी साल शुरू हो सकता है।

railway station

railway station

अजय रघुवंशी. रायपुर. रेलवे स्टेशन पर हवाई अड्डे जैसी सुविधाएं यात्रियों को दिए जाने का काम इसी साल शुरू हो सकता है। इसका काम पूरा होने के बाद आप स्टेशन पहुंचेंगे तो लगेगा कि आप कहीं हवाई अड्डा तो नहीं पहुंच गए, क्योंकि स्टेशन पर होंगे एक्जीक्यूटिव लाउंज, वाई-फाई, आधुनिकतम लकदक साज-सज्जा। इतना ही नहीं यात्री प्रतीक्षालय में स्पेशल खाना मिलेगा। रेलवे मंत्रालय ने देश के 50 स्टेशनों को हाईटेक करने का ऐलान किया है, जिसमें रायपुर भी शुमार है।

टेंडर जारी

रेल्वे मंत्रालय ने एक्जीक्यूटिव लाउंज के लिए टेंडर जारी कर दिया है। ग्लोबल टेंडर के बाद इस पर शीघ्र काम शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है।

एयरकंडीशंड वेटिंग रूम में सोफा

राजधानी के स्टेशन में एयरकंडीशंड वेटिंग रूम का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए पुराने वेटिंग रूम को अपग्रेड किए जाने की कवायद चल रही है। यहां यात्रियों के बैठने के लिए आरामदायक सोफे रखे जाएंगे।


इंटरनेशनल स्टैंडर्ड की सुविधाएं

वाई-फाई, मैगजीन, टीवी, सोफा, लगेज रैक, मॉडर्न वाशरूम की सुविधा होगी। स्टेशन के वेटिंग रूम में ऑडर पर यात्रियों को खाना मिलेगा। अब तक ट्रेन में सफर करने के दौरान ही स्टेशन में खाने की सुविधा मिलती रही है, लेकिन अब वेटिंग रूम में ऑर्डर पर आपका खाना आ जाएगा। स्वचालित वितरण प्रणाली से ठंडा पानी उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे आपको स्टेशन पर महंगी पानी की बोतल नहीं खरीदनी पड़ेगी।

स्पेशल अनाउसमेंट

एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक स्टेशन के लाउंज में एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलेंगी। गाडिय़ों की आवाजाही पर स्पेशल अनाउसमेंट और इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले के जरिए पल-पल की जानकारी मिलती रहेगी।

नई दिल्ली में पायलट प्रोजेक्ट शुरू नईदिल्ली के रेल्वे स्टेशन पर पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर काम शुरू किया गया है। इसके अलावा मुंबई, हावड़ा, लखनऊ, पटना, गुवाहाटी को भी चिह्नित किया गया है।


देश के 50 रेलवे स्टेशन में एक्जीक्यूटिव लाउंज और आधुनिक सुविधाओं के प्रोजेक्ट में रायपुर भी शामिल हैं। मॉडर्न सुविधाओं को लेकर प्रोजेक्ट बनाया गया है।
राजीव सक्सेना, डीआरएम, रायपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो