Patrika Hindi News

24 को आएगी एसपीजी, पांच लेयर में होगी पीएम की सुरक्षा

Updated: IST protection
सभा को लेकर सिक्योरिटी पर पुलिस ने पूरी ताकत झोंक दी है

रायपुर . राज्योत्सव के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा को लेकर सिक्योरिटी पर पुलिस ने पूरी ताकत झोंक दी है। पुलिस ने अब तक अपनी तैयारी पूरी कर ली है। अब स्पेशल प्रोटेक्शन गु्रप के निर्देशों का इंतजार है। दिल्ली से एसपीजी के अधिकारियों की एक टीम 24 अक्टूबर को रायपुर पहुंचेगी। टीम स्थानीय पुलिस अफसरों के साथ चर्चा करेगी। उच्च स्तर की सुरक्षा व्यवस्था को अंतिम रूप दिया जाएगा। प्रधानमंत्री के लिए कितने स्तर का सुरक्षा घेरा होगा और उसमें किस स्तर के अधिकारी-कर्मचारी शामिल होंगे? अंतिम निर्णय एसपीजी से चर्चा के बाद लिया जाएगा।

सभा स्थल को मजबूत बैरिकेड्स से घेरा

प्रधानमंत्री की सभा स्थल और आसपास का इलाका सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होगा। इसमें सौ से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाने की तैयारी की जा रही है। इससे मेला स्थल, जीएमआर सहित सभी प्रमुख स्थलों की पल-पल की गतिविधियां पुलिस की नजर में रहेगी। इसके अलावा सभा स्थल को मजबूत बैरिकेड्स से घेरा जा रहा है।


आईजी लेंगे बैठक

सुरक्षा व्यवस्था की तैयारियों को अंतिम रूप देने और जिम्मेदारी तय करने आईजी प्रदीप गुप्ता पुलिस अधिकारियों व अन्य लोगों की बैठक लेंगे।

पांच सुरक्षा घेरे में होगी सभा

आमतौर इस तरह की सभा में प्रधानमंत्री के लिए पहला सुरक्षा घेरा एसपीजी का होता है। इसके बाद जिला पुलिस बल की टीमें तैनात होती हैं। इन्हें चार स्तर पर तैनात किया जाता है। इस तरह प्रधानमंत्री की सभा पांच सुरक्षा घेरे में होगी। फिलहाल एक लाख की भीड़ जुटने के हिसाब से पुलिस 4 हजार जवान और सीआरपीएफ की एक कंपनी तैनात करने जा रही है।

पीएम के आने को लेकर स्टेशन में बढ़ाई चौकसी

राज्योत्सव में प्रधानमंत्री के आने को देखते हुए रेल प्रशासन ने भी सुरक्षा अमले को अलर्ट कर दिया है। स्टेशन परिसर और प्लेटफार्म पर संदिग्ध व्यक्तियों पर पैनी नजर रखी जा रही है। रेलवे सुरक्षा बल की क्राइम ब्रांच रायपुर से दुर्ग-भिलाई, तिल्दा, भाटापारा तक अपना जाल फैला दिया है। जीआरपी और आरपीएफ के जवानों को अलर्ट कर दिया गया है।

कलक्टर ने ली व्यवस्था की जानकारी

राज्योत्सव की तैयारियों में हर विभाग के अफसर जुट गए हैं। कलक्टर ओपी चौधरी ने आयोजन स्थल पर किए जाने वाली व्यवस्था को दुरुस्त करने के संबंध में अधिकारियों बैठक लेकर प्रधानमंत्री की प्राथमिकता वाली योजनाओं पर आधारित कार्यों के स्टॉल लगाए जाने की तैयारियों का जानकारी ली। कलक्टर चौधरी ने जिला प्रशासन स्तर पर कार्यक्रम सन्वयक जिला पंचायत के सीईओ नीलेश कुमार क्षीरसार तथा एडीएम डोमन सिंह को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। समारोह स्थल पर चौकस सुरक्षा व्यवस्था, बेरिकेड्स लगाने से लेकर साफ-सफाई, चिकित्सा व्यवस्था, पेयजल आपूर्ति, बिजली, पार्र्किंग व्यवस्था को दुरुस्त कराने के निर्देश दिए हैं। टीम राज्योत्सव स्थल का दौरा करना शुरू कर दिया है।

अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???