scriptनया नियम : अब 4 घंटे पहले कंफर्म टिकट रद्द कराने पर नहीं मिलेगी रिफंड राशि | Raipur : Will not refund amount of 4 hours ago confirmed tickets cancellation | Patrika News
रायपुर

नया नियम : अब 4 घंटे पहले कंफर्म टिकट रद्द कराने पर नहीं मिलेगी रिफंड राशि

रेलवे ने कन्फर्म टिकट कैंसिल कराने के लिए मामले में नया नियम लागू किया है

रायपुरNov 21, 2015 / 10:54 am

चंदू निर्मलकर

raipur railway station

raipur railway station

रायपुर. रेलवे ने कन्फर्म टिकट कैंसिल कराने के लिए मामले में नया नियम लागू किया है। रेल मंत्रालय की ओर से 12 नवंबर से लागू नए नियम के अनुसार अब ट्रेन छूटने में यदि 4 घंटे से कम समय बचा है तो कन्फर्म टिकट कैंसिल कराने पर कुछ भी रिफंड नहीं मिलेगा। यह नियम हर श्रेणी के टिकट पर लागू हो गया है।

इसी प्रकार अब ट्रेन छूटने के निर्धारित समय से 48 घंटे पहले कन्फर्म टिकट रद्द कराने पर प्रथम एसी का 240 रुपए, द्वितीय एसी का 200 रुपए तथा तृतीय एसी/एसी चेयर कार का 180 रुपए, स्लीपर श्रेणी का 120 रुपए. व जनरल श्रेणी पर 60 रुपए काटे जाएंगे। ट्रेन छूटने के 48 घंटे पहले से 12 घंटे पहले तक कन्फर्म टिकट रद्द कराने पर 25 प्रतिशत राशि काटी जाएगी। ट्रेन छूटने के 12 घंटे पहले से 4 घंटे पहले तक टिकट रद्द कराने पर किराए की 50 प्रतिशत राशि काटी जाएगी। द्वितीय श्रेणी के अनारक्षित टिकट को रद्द कराने पर 15 रुपये के स्थान पर 30 रुपए आौर स्लीपर श्रेणी व प्रथम एसी श्रेणी, द्वितीय एसी श्रेणी तथा तृतीय एसी श्रेणी के आरएसी व वेटिंग सूची टिकटों पर 30 रुपए के स्थान पर 60 रुपए काटे जाएंगे।

अब सरोना स्टेशन तक किराया 10 रुपए
प्लेटफॉर्म टिकट 10 रुपए करने का फंडा रेलवे को नहीं पचा। आखिरकार रेलवे को न्यूनतम किराया 5 रुपए से बढ़ाकर 10 रुपए करना पड़ा। यह नियम रायपुर रेल मंडल के सभी काउंटरों पर शुक्रवार को एक साथ लागू किया गया। इसके साथ ही डब्ल्यूआरएस और सरोना स्टेशन तक जाने के लिए 10 रुपए किराया अनिवार्य कर दिया गया है।

इस बार के रेल बजट में रेल मंत्रालय ने रेलवे प्लेटफॉर्म में अनावश्यक भीड़ कम करने को लेकर नया तरीका अपनाते हुए प्लेटफॉर्म टिकट 10 रुपए कर दिया था, जो कारगर साबित नहीं हुआ। स्टेशन जाने वाले प्लेटफॉर्म में प्रवेश के लिए 10 रुपए देने के बजाय एक छोटे स्टेशन का 5 रुपए का रेल टिकट लेकर प्रवेश करना शुरू कर दिया। अब नया रेल बजट आने से पहले रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट और न्यूनतम रेल किराया एक समान कर दिया है। रेल अफसरों को यह उम्मीद है कि जहां रोजाना 100 से 200 प्लेटफॉर्म टिकट बिकता था, तो अब इसका आंकड़ा 500 से ऊपर पहुंचेगा।

कई ट्रेनों में अस्थायी कोच की सुविधा 23 तक
दिवाली पर्व के बाद भी लंबी दूरी की ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची लगातार बनी हुई है। इसे देखते हुए रेलवे ने हावड़ा-अहमदाबाद एक्सप्रेस, शालीमार-लोकमान्य तिलक टर्मिनल एक्सप्रेस में एक-एक अतिरिक्त स्लीपर कोच लगातार 23 नवंबर तक चलाया जा रहा है।

बिलासपुर-तिरुपति 24 को रदद
दक्षिण रेलवे क्षेत्र में भारी वर्षा के कारण 22 नवम्बर को गाड़ी संख्या 17482 तिरुपती-बिलासपुर और 24 नवम्बर को गाड़ी संख्या 17481 बिलासपुर-तिरुपति रद्द रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो