scriptशहरी विकास मंत्री ने दिया नया रायपुर को राष्ट्रीय पुरस्कार | Urban Development Minister gave national award to Naya Raipur | Patrika News

शहरी विकास मंत्री ने दिया नया रायपुर को राष्ट्रीय पुरस्कार

locationरायपुरPublished: Apr 28, 2015 05:37:00 pm

हुडको ने अपने 45वें स्थापना दिवस पर छत्तीसगढ़ की नया रायपुर विकास परियोजना को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया है।

naya raipur gets national award

naya raipur gets national award

रायपुर. 2014-15 में नए शहर के विकास के लिए नया रायपुर विकास परियोजना को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। केंद्र सरकार के सार्वजनिक उपक्रम आवास एवं शहरी विकास निगम (हुडको) ने अपने 45वें स्थापना दिवस पर छत्तीसगढ़ की इस परियोजना को सम्मानित किया है।

केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली में छत्तीसगढ़ के आवास एवं पर्यावरण मंत्री राजेश मूणत को यह पुरस्कार दिया। इस अवसर पर केन्द्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री बाबुल सुप्रियो, हुडको के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक डॉ. एम रविकांत और छत्तीसगढ़ के आवास एवं पर्यावरण विभाग के अपर मुख्य सचिव एन बैजेन्द्र कुमार भी उपस्थित थे।

21वीं सदी का शहर
नया रायपुर को नए और अभिनव शहरी विकास मॉडल और सेक्टर 32 की आवासीय परियोजना को भी यह पुरस्कार दिया गया है। आवास और पर्यावरण मंत्री ने कहा कि नया रायपुर 21वीं सदी के भारत का पहला सुव्यवस्थित और पर्यावरण हितैषी शहर है। इस शहर का लगभग 27 फीसदी क्षेत्र ग्रीन बेल्ट है। यहां विद्युत, पेयजल, सीवरेज लाइन आदि सभी भूमिगत है। जंगल सफारी और अंतराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के अलावा यहां पर अंतराष्ट्रीय स्तर के शैक्षणिक संस्थान आईआईएम, ट्रिपल आईटी भी संचालित है। मंत्रालय और विभागाध्यक्ष भवन की एक चौथाई बिजली की आपूर्ति सौर ऊर्जा प्रणाली से हो रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो