scriptदो जिले के फेर में नहीं हो पा रहा सड़क निर्माण | I could not turn two district roads | Patrika News

दो जिले के फेर में नहीं हो पा रहा सड़क निर्माण

locationरायसेनPublished: Jan 14, 2017 09:43:00 pm

Submitted by:

veerendra singh

66  साल में नहीं बन सकी तीन किमी सड़क, दो गांवों के रहवासी परेशान हो रहे 52, केप्शन-बेगमगंज. पक्की सड़क निर्माण नहीं होने से वाहन निकलने के दौरान कच्ची सड़क से धूल उड़ती है। बेगमगंज. नगर से करीब 10 किमी दूर लगभग एक हजार की आबादी वाले ग्राम देवलापुर तक जाने के लिए सागर जिले के […]



66 साल में नहीं बन सकी तीन किमी सड़क, दो गांवों के रहवासी परेशान हो रहे
 
52, केप्शन-बेगमगंज. पक्की सड़क निर्माण नहीं होने से वाहन निकलने के दौरान कच्ची सड़क से धूल उड़ती है।

बेगमगंज. नगर से करीब 10 किमी दूर लगभग एक हजार की आबादी वाले ग्राम देवलापुर तक जाने के लिए सागर जिले के ग्र्राम सागोनी के एक किमी रास्ते से होकर पहुंचना पड़ता है। दो जिलों की सीमा होने के कारण आज तक ग्राम देवलापुर क ो प्रधानमंत्री सड़क योजना का लाभ नहीं मिल पाया है।

बीच में देवलापुर गांव के होने से सागर जिले के मरदेवड़ा तक भी सड़क नहीं बन पा रही है। इसके चलते सागर एवं रायसेन जिले में पडऩे वाले ग्रामों के लोगों को आवागमन में हर दिन भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जबकि सिलवानी-बेगमगंज विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले विधायक रामपाल सिंह राजपूत प्रदेश सरकार में लोक निर्माण मंत्री हैं। ऐसे में क्षेत्र के लोगों की अपेक्षाएं मंत्री से कुछ अधिक हैं। हालांकि क्षेत्र में लोक निर्माण मंत्री द्वारा निरंतर सड़कों एवं अन्य निर्माण कार्यों की सौगात दी जा रही है। लेकिन ये दोनों क्षेत्र के रहवासी लंबे समय से पक्की सड़क की सुविधा से महरूम हैं।

जानकारी के अनुसार ग्राम सुमेर से लगे दुधई व सेमरी नदी के पुल के बाद से सागर जिले की सीमा शुरू हो जाती है। गांव देवलापुर जाने के लिए सागर जिले के ग्र्राम सागोनी के एक किमी का रास्ता तय कर जाना पड़ता है। इसी प्रकार सागर जिले के एक हजार आबादी वाले ग्राम मरदेवड़ा वासियों को रायसेन जिले के ग्राम देवलापुर के एक किमी मार्ग का चक्कर लगाकर आवागमन करना पड़ता है। इन क्षेत्र के लोगों को सागर और रायसेन जिले की सीमा उलझे विवाद के चलते पक्की सड़क उपलब्ध नहीं हो पा रही है।

सागर जिले के अधिकारियों का कहना है कि रायसेन जिले की सीमा होने से वहां के प्रशासन को मार्ग का निमार्ण कराना चाहिए। जबकि रायसेन जिले के अधिकारी उक्त दोनों मार्गों के निर्माण के लिए गेंद सागर जिले के पाले में डाल देते हैं। इस तरह जिम्मेदार अधिकारियों में समन्वय की स्थिति नहीं होने का खामियाजा देवलापुर एवं मरदेवड़ा के रहवासियों को भुगतना पड़ रहा है। इन दोनों गांवो के रहवासियों ने सुरखी विधायक पारूल साहू और सिलवानी विधायक एवं पीडब्ल्यूडी मंत्री रामपाल सिंह राजपूत से दोनों सड़कों के निर्माण कराने की मांग की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो