Patrika Hindi News

> > > > Improve conditions of hostels Honor

छात्रावासों के हालात सुधारें साहब

Updated: IST raisen
रायसेन. अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह आर्य गुरुवार को रायसेन पहुंचे। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में विभागीय समीक्षा बैठक से निपटने के बाद उन्होंने शासकीय बालक और बालिका उत्कृष्ट छात्रावास सहित बालक पोस्ट मैट्रिक और बालिका प्री-पोस्ट मैट्रिक छात्रावासों का निरीक्षण किया।

रायसेन. अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह आर्य गुरुवार को रायसेन पहुंचे। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में विभागीय समीक्षा बैठक से निपटने के बाद उन्होंने शासकीय बालक और बालिका उत्कृष्ट छात्रावास सहित बालक पोस्ट मैट्रिक और बालिका प्री-पोस्ट मैट्रिक छात्रावासों का निरीक्षण किया। आर्य ने बालिका छात्रावास में छात्राओं से भोजन के बारे में पूछा तो पता चला कि उन्हें सुबह सब्जी, रोटी, चावल और रात में सब्जी, दाल, रोटी दी जाती है। मीनू के अनुरूप भोजन और नाश्ता नहीं मिलने पर वार्डन के विरुद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने विभाग के जिला संयोजक अवनीश चतुर्वेदी को छात्रावासों की व्यवस्था ठीक करने के निर्देश दिए। कन्या प्री.मैट्रिक छात्रावास के नवीन भवन का अवलोकन करते समय भवन परिसर से अतिक्रमण हटाने के निर्देश एसडीएम को दिए। आर्य ने जिला उत्कृष्ट कन्या एवं बालक छात्रावास का निरीक्षण किया। बालक छात्रावास के किचिन को देखकर नाराजगी व्यक्त करते हुए किचिन को साफ-सुथरा और व्यवस्थित रखने के निर्देश दिए।

]

जिनके लिए हैं उन तक पहुंचे योजनाएं

कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में विभिन्न विभागों द्वारा अनुसूचित जाति वर्ग के लिए संचालित योजनाओं की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति वर्ग के लिए संचालित योजनाओं का लाभ उन तक पहुंचाना सुनिश्चित करें। बैठक में कई जिला अधिकारियों की अनुपस्थिति पर नाराजगी जाहिर करते हुए संबंधित विभागों के प्रमुख सचिव को पत्र लिखने के निर्देश दिए। आर्य ने बताया कि रायसेन जिले की 06 शिकायतें प्राप्त हुई हैं, इसमें तीन शिकायतों पर पुलिस तथा तीन शिकायतों पर सामान्य प्रशासन विभाग में कार्रवाई चल रही है। आर्य ने बताया कि वर्तमान में मिल रही छात्रवृत्ति कम है। वर्तमान में महंगाई दर के अनुरूप छात्रवृत्ति में वृद्धि करने का प्रस्ताव सरकार को भेजेंगे।

बनाएंगे नए छात्रावास

सर्किट हाउस में मीडिया से बात करते हुए आर्य ने कहा कि अजा, अजजा वर्ग के गरीब छात्रों के लिए 50 सीटर छात्रावास भवन बनाने के लिए शासन को अनुशंसा भेजी है। उन्होंने बताया कि गरीब छात्र-छात्राओं के लिए स्कॉलरशिप में बढ़ोतरी करने बाजार मूल्य क ो आधार बनाया जाएगा। ताकि उनको पढ़ाई मे दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े। इसके पूर्व आर्य का भाजपाइयों द्वारा फूलमालाओं से स्वागत किया गया। स्वागत करने वालों में जिला आदिम जाति कल्याण विभाग के संयोजक अवनीश चतुर्वेदी, नपाध्यक्ष जमना सेन, भाजपा नेता कन्हैया सूरमा, धीरेंद्र सिंह कुशवाह, युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष राकेश शर्मा, चैन सिंह मीणा आदि शामिल रहे।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे