scriptपालक बोले : गुरुकुल स्कूल के बच्चों को नहीं आता राष्ट्रगीत और ना ही राष्ट्रगान | Parents said: Children of Gurukul school do not come to the national anthem nor national anthem | Patrika News
रायसेन

पालक बोले : गुरुकुल स्कूल के बच्चों को नहीं आता राष्ट्रगीत और ना ही राष्ट्रगान

गुरुकुल प्रबंधन की मनमानी से नाराज पालक पहुंचे कलेक्टर के नाम दिया ज्ञापन, उचित कार्यवाही की मांग

रायसेनJul 17, 2017 / 11:12 pm

veerendra singh

Raisen

Raisen


गैरतगंज.
गुरुकुल स्कूल का इस वर्ष का सत्र जब से शुरू हुआ है, तब से लेकर अभी तक विवाद सुलझने का नाम नहीं ले रहा है। पहले प्राचार्य पर छोटे- छोटे बच्चों के साथ छेडख़ानी के आरोप लगते हैं, तो कभी मनमानी फीस वसूलने से नाराज पालकों से स्कूल प्रंवधन का विवाद सुर्खियों में आता है। इस बीच सोमवार को अभिभावक, स्कूल प्रबंधन के खिलाफ लामबंद होकर तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा, जिसमें स्कूल प्रबंधन पर बच्चों को राष्ट्र गीत और राष्ट्रगान न कराने का आरोप लगाया गया। जिसके कारण बच्चों को राष्ट्र गीत और राष्ट्रगान नहीं आता है।

पालकों का कहना है कि यदि बच्चों से पूछा जाए कि राष्ट्र गीत गाकर बताओ, तो वे उल्टे हमसे पूछते कि यह राष्ट्र गीत होता क्या है? बच्चों ने बताया कि स्कूल वालों ने उन्हें दोनों के बारे में नहीं बताय है। इससे नाराज होकर पालक स्कूल प्रंबधन के खिलाफ सड़क पर उतर आए है।

उल्लेखनीय है कि अभी लगभग 1 माह पूर्व गुरुकुल स्कूल के प्राचार्य पर लड़कियों से छेड़छाड़ के आरोप लगे थ,े जिस पर गुरुकुल स्कूल के प्राचार्य को जेल तक की हवा खाना पड़ी थी। उसके बाद स्कूल संचालक द्वारा यह आश्वासन दिया गया था कि अब किसी भी प्रकार से कोई विवाद नहीं होगा।

पिछले माह जब स्कूल में विवाद की स्थिति बनी थी, तब स्कूल संचालक द्वारा कहा गया था कि हम जल्द ही अपने स्कूल में पालक शिक्षक संघ का गठन करवाएंगे लेकिन आज तक किसी भी प्रकार से ना तो पालक शिक्षा संघ का गठन करवाया गया है और ना ही स्कूल की व्यवस्थाओं में ना ही कोई सुधार लाया गया है। इसी से नाराज होकर आज पालक गुरुकुल स्कूल पहुंचे जिस पर स्कूल संचालक ने प्राइवेट स्कूलों के नियमों का हवाला देते हुए कहा गया कि हमें इस प्रकार की कोई जानकारी नहीं है कि हम अपने स्कूल में पालक शिक्षक संघ का गठन करें। आप लोगों को यदि गठन करना है, तो आप लोग कर सकते हैं लेकिन हम अपनी संस्था अपने स्तर से ही चलायेंगे।

इससे नाराज होकर गुरुकुल स्कूल पढऩे वाले छात्र छात्राओं के पालक स्कूल से बाहर निकल आए और नारेबाजी करते हुए गैरतगंज तहसील कार्यालय पहुंचे। जहां पालकों ने प्रभारी तहसीलदार सैयद परवेज अली को कलेक्टर के नाम एक ज्ञापन दिया, जिसमें लिखा था कि गुरुकुल स्कूल प्रवन्धन द्वारा मनमानी फीस ली जा रही है। पालकों से अभद्र व्यवहार भी किया जा रहा है। शिकायत में यह भी था कि स्कूल संचालक द्वारा हम लोगों को अभी तक गुमराह किया गया कि हम जल्दी ही पालक शिक्षक संघ का गठन करते है लेकिन आज स्पष्ट रूप से मना कर दिया गया है।

हर वर्ष एनुअल फंक्शन के नाम पर भी पालकों से फीस वसूली जाती है जबकि प्रतिवर्ष कोई भी कार्यक्रम स्कूल में नहीं होता है लेकिन हर बच्चे से एनुअल फंक्शन और अन्य कार्यक्रमों के नाम से पैसे वसूल लिए जाते हैं।
्र
नाराज पालक जब गैरतगंज बीआरसी राकेश सोनी के पास पहुंचे लेकिन बीआरसी राकेश सोनी किसी भी स्थिति में पालकों की बात सुनने को तैयार नहीं थे। कुछ देर बात करने के बाद बीआरसी राकेश सोनी यह कह कर चले गए कि हम तो अपने हिसाब से काम करते हैं, हमें क्या करना है क्या नहीं करना है यह हमारे ऊपर निर्भर करता है। आप लोगों के कहने से कुछ नहीं होता जबकि उपस्थित लोग शालीनता से बीआरसी से बात कर रहे थे। पालकों ने बीआरसी से जब स्कूल में पढऩे वाले आरटीई के तहत 25 प्रतिशत बच्चों की लिस्ट मांगी और प्राइवेट स्कूलों से सम्बन्धी जानकारी मांगी जिस पर बीआरसी राकेश सोनी भड़क गए और कहने लगे कि मुझे अपना काम मत सिखाओ मैं अपना काम अपने तरीके से अच्छी तरह से करना जानता हूं। तुम लोगों को कोई काम नहीं है। जबरन में स्कूल को बदनाम कर रहे हो इतना कहते हुए बीआरसी राकेश सोनी चलते बने और ज्ञापन लेने से स्पष्ट मना कर दिया कि यह काम हमारा नहीं है और कहीं ज्ञापन दो।

पालकगण नीरज जैन, स्वदेश किरार, असलम इकबाल, सोनू जैन, दिनेश जैन ने बताया कि बीआरसी राकेश सोनी की शिकायत रायसेन जाकर कलेक्टर से भी करेंगे। बीआरसी को हम सभी की बात को सुनना चाहिए थी और स्कूल प्रबंधन के खिलाफ उचित कार्रवाई करनी चाहिए थी।

गुरुकुल स्कूल प्रबंधन के निर्देश पर हर साल 15 प्रतिशत फीस बढ़ाया जाता है। इसके लिए हमें अनुमति मिली है। जल्दी ही बच्चों को राष्ट्रगीत और राष्ट्रगान सिखाया जाएगा। – अनिल माहेश्वरी, संचालक, गुरुकुल स्कूल
आज अभिभावकों ने गुरुकुल स्कुल प्रबंधन की मनमानी की शिकायत की है। हम मामले की जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे। – परवेज अली, तहसीलदार, गैरतगंज
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो