scriptडीजीपी ने सुनी किसानों की पीड़ा | DGP heard the suffering of farmers | Patrika News

डीजीपी ने सुनी किसानों की पीड़ा

locationराजगढ़Published: Oct 25, 2015 10:44:00 pm

अतिवृष्टि से प्रभावित हुई
फसलों और किसानों की समस्याओं को सुनने रविवार को प्रदेश पुलिस महानिदेशक
सुरेन्द्रसिंह ठाकुर एक दिवसीय दौरे पर नरसिंहगढ़ पहुंचे

Rajgarh photo

Rajgarh photo

नरसिंहगढ़। अतिवृष्टि से प्रभावित हुई फसलों और किसानों की समस्याओं को सुनने रविवार को प्रदेश पुलिस महानिदेशक सुरेन्द्रसिंह ठाकुर एक दिवसीय दौरे पर नरसिंहगढ़ पहुंचे।


उन्होंने तहसील क्षेत्र के गांवों में पहुंचकर किसानों की विभिन्न समस्याओं पर चर्चा की और उनके निराकरण का आश्वासन दिया। सुबह 11 बजे कुरावर क्षेत्र के मानपुरा गुजराती गांव पहुंचे डीजीपी सहित प्रशासनिक अमले ने पंचायत भवन में ग्राम चौपाल लगाई। ग्रामीणों ने अतिवृष्टि से खराब हुई फसलों के बारे में बतलाते हुए कहा कि अधिक बारिश से किसानों की फसल पूरी तरह खराब हो गई है। इसके चलते उनके समक्ष आर्थिक संकट खड़ा हो गया है।

कई ग्रामीणों ने लागत से भी कम फसल निकलने की बात बताई, जिस पर डीजीपी ने किसानों की समस्याओं को सरकार के समक्ष रखकर उनके निराकरण का भरोसा दिलाया। एसपी शशिकांत शुक्ला, एसडीएम प्रतिभा पाल, एसडीओपी राजीव चतुर्वेदी, तहसीलदाल एआर चिरामन सहित सभी विभागीय अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे। देर दोपहर अधिकारियों ने बैरासिया, हरलाय में भी ग्राम चौपाल आयोजित कर किसानों की समस्याएं सुनी। ग्राम चौपाल कार्यक्रम की ग्रामीणों को सूचना नहीं मिलने से कार्यक्रम में ग्रामीणों की कम संख्या देखने को मिली। शासन के निर्देशानुसार पंचायत सचिवों को ग्रामीण क्षेत्र में मुनादी के माध्यम से कार्यक्रम की सूचना करवाई जानी थी, लेकिन ऎसा नहीं होने से सूचना के अभाव में कम किसान अपनी समस्याएं लेकर प्रशासनिक अधिकारियों के पास पहुंचे।

उन्नत किस्म के बीज का हो वितरण
ग्रामीणजनों ने शासन की ओर से उन्नत किस्म के बीज वितरण करवाने की भी मांग की। ग्रामीणों ने बताया कि फसल बर्बाद होने से वह कर्ज में डूबे हुए है और आने वाले समय में फसल बीज के लिए भी मोहताज हो रहे है। उन्होंने सरकार से गेहूं, चना, मसूर आदि के बीज और खाद्य भी उपलब्ध किए जाने की मांग की। उन्होंने किसानों की पेंशन, शौचालय सहित दूसरी समस्याओं को भी बारीकी से सूना।

बीमा-मुआवजा दिलाने की मांग
फसल बर्बादी से परेशान किसानों ने डीजीपी से फसल बीमा दिलवाने की मांग की। ग्रामीणों का कहना था कि बीमा कंपनी द्वारा बीमा राशि देने में कई तरह की विसंगतिया बतलाई जाकर उन्हे फसल बीमा का लाभ नहीं दिया जा रहा हंै। ग्रामीणों ने सोयाबीन फसल का मुआवजा दिलवाने की मांग भी की हैं। ग्राम चौपाल में ग्रामीणों ने बिजली की समस्या बताई। उन्होंने बताया कि कर्ज के चलते कंपनी ने डीपी उतरवा ली गई है। वही पैसा जमा करने के बाद भी डीपी नहीं लगाई जा रही हैं।

प्रमुख बात
जिले के दौर पर आए अधिकारियों ने वाहनों में पीली बत्ती नहीं लगा रखी थी।
जिस गांव में भी गए वहां चौपाल लगाकर किसानों की समस्याएं सुनी।
वीआईपी कुर्सी से किया किनारा। बैठे साधारण व्यक्तियों की तरह।
कलेक्टर या बड़े अधिकारियों को साथ लेकर नहीं गए गांव।
निरीक्षण के दौरान दो गाडियों से ज्यादा वाहनों को नहीं रखा साथ।
चौपाल लगाकर ही समस्याएं सुनी और नोट करके ले गए-
सभी जगह पटवारियों और स्थानीय अधिकारियों की गई शिकायत।
रविवार होने के बाद भी अधिकारियों की भनक लगने पर स्कूल और अस्पताल खुले रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो