Patrika Hindi News

> > > > Rajnandgaon: Accessible care of, how will ODF city?

पुराने सुलभ की सुध नहीं, कैसे बनेगा ODF City?  

Updated: IST Accessible care of, how will ODF city?
सरकार की योजनाओं में सबसे बड़ी योजना खुले में शौचमुक्त ग्राम है। लोग खुले में शौच न करें और गांव एवं शहर हर जगह स्वच्छ रहे।

राजनांदगांव/गंडई पंडरिया. सरकार की योजनाओं में सबसे बड़ी योजना खुले में शौचमुक्त ग्राम है। प्रत्येक घर शौचालय हो और लोग खुले में शौच न करें और गांव एवं शहर हर जगह स्वच्छ रहे। नगर में इसका दूसरा चेहरा देखने को मिल रहा है। शहर के अंदर नगर पंचायत के और सुलभ इंटरनेशनल (हुड़को) द्वारा बनाए गए अधिकतर शुलभ शौचालय खंडहर में तब्दील होते नजर आने लगे है।

सुलभ शौचालय काम के नहीं
नगर में 3 से अधिक शासकीय सुलभ शौचालय होने के बावजूद कोई काम के नहीं है। सभी खंडहर बन कर कबाड़ में तब्दील हो गए। वार्ड नं. 10 में जो पटेलपारा में और दूसरा कवर्धा रोड में बने दो शासकीय शौचालय होने के बावजूद लोगों के द्वारा नगर के मेन रोड में ही खुले में शौच कर रहे हैं। वहां पर निवास कर रहे आस-पास के लोगों का रहना और रास्ते में चलना मुश्किल हो गया है। इसके बावजूद नगर पंचायत प्रशासन को कोई लेना देना नहीं है।

जनप्रतिनिधि भी नहीं दे रहे हैं ध्यान
नगर पंचायत के अधिकारी तो अधिकारी जनप्रतिनिधियों का भी इस ओर कोई ध्यान नहीं हैं। वर्षों से बंद सुलभ शौचालय अब जर्जर हो चुका है। पानी की भी कोई व्यवस्था नहीं है और पूरा शौचालय गंदगी से पटा पड़ा है। नगरवासियों के द्वारा मौजूदा दौर में पक्के शौचालय की अहमियत व स्वच्छ भारत मिशन को ध्यान में रखते हुए शासन-प्रशासन से इस सार्वजनिक शौचालय को दुरुस्त कराकर नगर पंचायत को हस्तांतरित कराए जाने की मांग की है।

बड़ी बीमारी के संकेत
नगर के अंदर लगभग आधा दर्जन के तादाद में शौचालय होने के बावजूद लोगों के द्वारा क्यों उसका उपयोग नहीं किया जा रहा है और क्यों लोग खुले में शौच कर गंदगी करके बड़ी बीमारी को अंजाम दे रहे हंै? क्या शौचालय निर्माण में ही कोई कमजोरी बरती गई है या रख-रखाव की कमी होने के वजह से यह बदतर हालत में तब्दील हो गया, जिससे लोग वहां जाने से कतराने लगे है।

साफ-सफाई करवा करवाता हूं

नगर पंचायत के सीएमओ विकास नारायण सिंह ने कहा कि नगर में कितने सार्वजनिक शौचालय हैं। इसकी मुझे जानकारी नहीं है और न ही कहीं से कोई शिकायत अभी तक आई है। आप बता रहे हो तो मैं इसको ध्यान में रखते हुए साफ-सफाई करवा कर इसमें जल्द ही सुधार कार्य करवाता हूं।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Latest Videos from Patrika

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???