Patrika Hindi News

सांसद ने कराई बैंकों से मध्यस्थता फिर भी जनता चिल्हर के लिए परेशान

Updated: IST Cashing MP made mediate with banks
नोटबंदी के बाद से मची अफरातफरी थमने का नाम नहीं ले रही है। हालत यह है कि बंैक लोगों को पर्याप्त मात्रा में चिल्हर उपलब्ध नहीं करा पा रहे हैं।

राजनांदगांव.नोटबंदी के बाद से मची अफरातफरी थमने का नाम नहीं ले रही है। हालत यह है कि बंैक लोगों को पर्याप्त मात्रा में चिल्हर उपलब्ध नहीं करा पा रहे हैं। शहर के कई बैंकों में तो कैश नहीं होने की भी शिकायतें आ रही हैं। अधिकतर एटीएम से दो हजार रूपए का नया नोट ही निकल रहा है। सौ रूपए और नए जारी किए गए 5 सौ रूपए के नोट के दर्शन भी कठिन हो गए हैं।

कैश एक्सचेंज की मारामारी

हजार और पांच सौ रूपए की कैरेंसी चलन से बाहर किए जाने के बाद बैंकों में पहले कैश एक्सचेंज के लिए मारामारी की स्थिति थी लेकिन अब इस सुविधा के बंद किए जाने के बाद लोगों के समक्ष चेक से अपने खाते से राशि निकालने और एटीएम का ही विकल्प बचा हुआ है, जिसमें भी राहत नहीं मिल रही है। बैंकों से लोगों को 24 हजार रूपए तक का कैश मिल रहा है लेकिन इसमें भी दो हजार रूपए के नोट से ही भुगतान किया जा रहा है।

सांसद ने कराई मध्यस्थता

पिछले दिनों सांसद अभिषेक सिंह की मौजूदगी में जिला प्रशासन की मध्यस्थता में बैंक प्रबंधकों की बैठक में कहा गया था कि कैश की कोई दिक्कत नहीं है और लोगों को पर्याप्त मात्रा में चिल्हर दिए जाएंगे लेकिन शहर के कई बैंकों में कैश की दिक्कत बनी हुई है। शहर के ओरियंटल बैंक, कमर्शियल बंैक के ग्राहकों को कैश नहीं मिल पा रहा है। कमर्शियल बैंक के संबंध में मिली जानकारी के अनुसार उसका चेस्ट नागपुर में है, जहां से कैश नहीं आ पाने के कारण स्टेट बैंक से कैश लाकर ग्राहकों को दिया जा रहा है।

दो हजार रूपए के नोट ही निकल रह

इस बैंक को एक दिन में दो लाख रूपए ही मिल पा रहे हैं, ऐसे में कई ग्राहक हर दिन बैरंग लौटने मजबूर हैं। शुरूआत में जिस 2 हजार रूपए की नई कैरेंसी को लेकर लोगों में उत्सुकता बनी हुई थी, अब वही कैरेंसी से लोग घबराने लगे हैं। दरअसल, इस कैरेंसी को लेकर बाजार जाने पर इसका चिल्हर मिलना मुश्किल हो गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि नई जारी की गई 5 सौ रूपए की कैरेंसी अभी भी पर्याप्त मात्रा में नहीं पहुंची है, और सौ के नोट की उपलब्धता बेहद कम है। स्टेट बैंक सहित अधिकतर बैंकों के एटीएम में दो हजार रूपए के नोट ही निकल रहे हैं।

एटीएम में लगी तख्ती

स्टेट बैंक के कुछ एटीएम में तो बकायदा तख्ती लगा दी गई है कि वहां सिर्फ दो हजार रूपए का नोट एटीएम से निकलेगा, सौ और 5 सौ का नोट नहीं है। नगर निगम में 5 सौ रूपए की पुरानी कैरेंसी में जलकर पटाने की सुविधा आज से शुरू होने के बाद पहले दिन बेहद मामूली राजस्व निगम को प्राप्त हुआ है। निगम के प्रभारी राजस्व अधिकारी सुरेन्द्र साव ने बताया कि एक दो दिन में लोगों को सूचना होने के बाद लोगों के आने की उम्मीद है।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ?भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???