scriptस्लीपर क्लास की सुविधा से शहरवासी वंचित | Rajnandgaon : Sleeper class facility deprived Public | Patrika News
राजनंदगांव

स्लीपर क्लास की सुविधा से शहरवासी वंचित

रेलवे बोर्ड के निर्देश पर दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के चुने गये रेल खंडों
एवं चिन्हित ट्रेनों में यूटीएस काउंटर के माध्यम से अनारक्षित स्लीपर क्लास टिकट की सुविधा दी गई है।

राजनंदगांवMar 22, 2016 / 10:56 am

Satya Narayan Shukla

 Sleeper class facility deprived public

Sleeper class facility deprived public of City

राजनांदगांव. रेलवे सुविधाओं के मामले में राजनांदगांव से एक बार फिर सौतेला बर्ताव का मामला सामने आया है। रेलवे बोर्ड के निर्देश पर दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के चुने गये रेल खंडों एवं चिन्हित ट्रेनों में यूटीएस काउंटर के माध्यम से निश्चित दूरी के लिये अनारक्षित स्लीपर क्लास टिकट की सुविधा दी गई है।

सुविधा उपलब्ध कराने की मांग

रेल कम्यूटर वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष जितेन्द्र काथरानी ने बुकिंग कार्यालय से प्राप्त जानकारी के हवाले से बताया कि राजनांदगांव को इस सुविधा से वंचित रखा गया है। एसोसिएशन ने रेलवे बोर्ड, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे एवं नागपुर रेल मंडल प्रशासन को इस संबंध में पत्र लिखकर सुविधा तत्काल उपलब्ध कराने की मांग की है। इस आशय का सुझाव एसोसिएशन द्वारा रेल बजट में दिया गया था।

अंतर की राशि लेकर यात्रा की अनुमति

गौरतलब है कि बहुत से रेल यात्री सामान्य द्वितीय श्रेणी के टिकट (बगैर आरक्षण) एक्सप्रेस ट्रेनों के स्लीपर क्लास में कुछ सेक्सनों में निश्चित दूरी की यात्रा करते हैं। टिकट चेकिंग स्टॉफ द्वारा जांच में उन्हें जुर्माने अथवा अंतर की राशि लेकर यात्रा की अनुमति दी जाती है।

दावा नहीं कर पाएंगे
रेलवे बोर्ड ने अब चुने गये रेलखंडों एवं चिन्हित ट्रेनों में अनारक्षित स्लीपर क्लास टिकट की सुविधा उपलब्ध कराई है। यह सुविधा दुर्ग से नागपुर एवं नागपुर रेल मंडल में मात्र गोंदिया के अलावा रायगढ़, कोरबा, चांपा, बिलासपुर, भाटापारा रायपुर, दुर्ग, अनुपपुर एवं शहडोल में प्रायोगिक तौर पर 6 माह के लिये दी गई है। इस नियम के तहत् अनारक्षित टिकट धारी सीट अथवा बर्थ का दावा नहीं कर सकेंगे।

Hindi News/ Rajnandgaon / स्लीपर क्लास की सुविधा से शहरवासी वंचित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो