scriptपांच माह में 376 ट्रांसफार्मर जले | 376 transformer burned in five months | Patrika News

पांच माह में 376 ट्रांसफार्मर जले

locationराजसमंदPublished: Oct 04, 2015 11:32:00 pm

घाटे में चल रही अजमेर
विद्युत वितरण निगम चालू वित्तीय वर्ष के प्रथम पांच माह [अप्रेल से अगस्त] आर्थिक

rajsamand

rajsamand

राजसमंद।घाटे में चल रही अजमेर विद्युत वितरण निगम चालू वित्तीय वर्ष के प्रथम पांच माह आर्थिक रूप से खराब गुजरे। इस अवधि के दौरान निगम के सैकड़ों ट्रांसफार्मर जले गए । इससे निगम को तो आçथ्üाक हानि हुई ही वहीं उपभोक्ताओं को भी रातें अंधेरे में गुजारनी पड़ी ।


वही किसानों का फसल पिलाई कार्य भी प्रभावित हुआ। उक्त वधि के दौरान दौरान जिले के विभिन्न क्षेत्रों में लगे कुल 376 ट्रांसफार्मर जल गए या खराब हो गए। इसमें ग्रामीण क्षेत्र में थ्री फैज के 279 व सिंगल पैज के 79 ट्रांसफार्मर जले है वहीं शहरी क्षेत्र में थ्री फैज के मात्र 10 ट्रांसफार्मर ही जले है।


कृषि कनेक्शन वाले ट्रांसफार्मर को 72 घंटे में व शहरी क्षेत्र के ट्रांसफार्मर को 24 घंटे में बदलने का प्रावधान है। इससे भी अनुमान लगाया जा सकता है कि ट्रांसफार्मर के जलने से उपभोक्ताओं को कितनी परेशानी उठानी पड़ती है।

इसके लिए कही न कही निगम भी हुआ नुकसान थ्री व सिंगल फैज के 376 ट्रांसफार्मर जल गए। इनमें 297 थ्री व 79 सिंगल फैज के ट्रांसफार्मर है।


थ्री फैज के ट्रांसफार्मर की मरम्मत कराने में प्रति ट्रांसफार्मर औसतन नौ हजार रूपए व सिंगल फैल ट्रांसफार्मर औसतन छह हजार रूपए खर्च होते है। इस तरह गत पांच माह में निगम को 31.47 लाख का नुकसान हुआ है।

इनका कहना है…

चालू वित्तीय वर्ष के प्रथम पांच माह के दौरान 376 ट्रंासफार्मर जल गए। इन्हें निर्घारित अवधि के दौरान बदल दिया गया। एनएस सहवाल, अधीक्षण अभियंता, एवीवीएनल , राजसमंद

बड़े कारण


1. लो टेंशन वाले तारों के आपस मे टकराने से शॉर्ट सर्किट हो जाता है।
2. ट्रांसफार्मर से क्षमता से अधिक कनेक्शन देने से
3. ट्रांसफार्मर की निर्घारित अवधि के दौरान मरम्मत नहीं कराने
4. अर्थिग व्यवस्था गड़बड़ाने आदि प्रमुख कारण है।

नुकसान इतना

उपखण्ड थ्री फैज सिंगल फैज
आमेट 52 19
कांकरोली 133 35
नाथद्वारा 49 25
शहरी
आमेट 00 00
कांकरोली 10 00
नाथद्वारा 03 00
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो