scriptअब सिक्का डालते ही मिलेगा शीतल जल | Now get the coin inserted Soft Water | Patrika News

अब सिक्का डालते ही मिलेगा शीतल जल

locationराजसमंदPublished: Jul 07, 2015 12:35:00 am

एटीएम में राशि लिखन के बाद
उतनी ही राशि निकलती है। कुछ इसी प्रकार के पानी के “एटीएम ” में अब

rajsamand

rajsamand

राजसमंद।एटीएम में राशि लिखन के बाद उतनी ही राशि निकलती है। कुछ इसी प्रकार के पानी के “एटीएम ” में अब सिक्का डालते ही निर्घारित मात्रा में पानी की आपूर्ति होगी। कुछ इस प्रकार का अपनी किस्म का अनूठा प्रयोग जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की ओर से किया जा रहा है। इसके लिए विभाग की ओरसे एक कम्पनी से करार भी किया है।


इसका मुख्य उद्देश्य सभी को कम दाम में आरओं कोे शुद्ध शीतल जल उपलब्ध कराना है। ये पानी के “एटीएम ” में सब कुछ ऑटो मेटिक है। इससे धार्मिक , सार्वजनिक व भीड़ वाले क्षेत्रों में स्थापित किए जाएगे ताकि अधिक लोगों को इसका लाभ मिल सके। इस “एटीएम ” में शीतल जल व सामान्य पेयजल उपलब्ध होगा। यह सेवा 24 घंटे उपलब्ध होगी।

लगेंगे 10 सयंत्र


जिले में 10 स्थानों पर आरओ युक्त सयंत्र स्थापित किया होंगे। इसमें सिक्का डालने के बाद पानी निकलते तक सभी काम ऑटोमेटिक होगा। विभाग पानी व जगह उपलब्ध कराया जाएगा। इस उपकरण के रख रखा से लेकर शेष सभी कार्य कम्पनी को करने होगे। पानी के बदले मिलने वाली राशि कम्पनी को मिलेगी।


योजना का अधिक लोगों को लाभ मिले, इस के लिए भीड़ वाले क्षेत्रों को प्राथमिकता दी जाएगी। जिले में करीब 10 सयंत्र लगाने की योजना है। सयंत्र लगने के बाद क्षेत्र के लोगों के कम दामों में फिल्टर्ड शीतल जल उपलब्ध हो सकेगा। किरण माहेश्वरी, जलदाय मंत्री, राजस्थान सरकार

एक रूपए में दो लीटर शीतल जल


इन दिनों विभिन्न कम्पनियों का बोतल बंद पानी खुदरा में करीब 20 प्रति बोतल बिक रहा है। इसकी तुलना में करीब 40 गुणा कम राशि में आरओ का शुद्ध व शीतल जल उपलब्ध कराया जाएगा। इस मशीन के माध्यम से मात्र एक रूपए में दो लीटर शुद्ध व शीतल जल मिलेगा। बस मशीन में एक रूपए का सिक्का डालों दो लीटर पानी मिल जाएगा। इसी प्रकार पांच रूपए का सिक्का डालने पर 20 लीटर सामान्य पानी मिल जाएगा। मशीन में सिक्का डालने व पानी दोनोे के लिए अलग अलग चैम्बर बने हुए है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो