Patrika Hindi News

> > > > 30 thousand railway gate of the country will be closed, underpasses will

Exclusive: बंद होंगे देश के सभी 30 हजार रेलवे फाटक, बनेंगे अंडरपास

Updated: IST indian railway
देश के सभी 30 हजार रेलवे फाटक बंद कर दो सालों में उन्हें अंडरपास का रूप दे दिया जाएगा। एेसे फाटकों पर लगातार हो रही दुर्घटनाओं को रोकने के लिए रेलवे ने यह बड़ा फैसला लिया है।

आशीष [email protected] देश के सभी 30 हजार रेलवे फाटक बंद कर दो सालों में उन्हें अंडरपास का रूप दे दिया जाएगा। एेसे फाटकों पर लगातार हो रही दुर्घटनाओं को रोकने के लिए रेलवे ने यह बड़ा फैसला लिया है।

रतलाम रेलवे मंडल में एेसे 363 फाटक हैं। रेल मंत्री सुरेश पी प्रभु ने बुधवार शाम ये आदेश जारी कर दिए है, गुरुवार को पश्चिम रेलवे व रतलाम मंडल में आदेश पहुंच चुके हैं। अंडरपास में बारिश का पानी भरने से रोकने के लिए उससे कुछ दूरी पर एेसे वाटर रिचार्जिंग पीट तैयार बनाएंगे, जिससे अंडरपास में आने वाला पानी वहां पहुंच जाए।

हो चुकी है दुर्घटनाएं

मंडल में इस समय नागदा से गोधरा व चंदेरिया से बैरागढ़ तक 363 मानव व 50 मानव रहित रेल फाटक हैं। इनमें विशेषकर मानव रहित रेल फाटक पर दुर्घटना की आशंका रहती है। रतलाम मंडल में इस साल धौंसवास व मुंडलाराम के करीब मानव रहित रेल फाटक पर दुर्घटनाएं हो चुकी हैं।

30 thousand railway crossing closed in 2 years

ये होंगे फायदें:

- अंडरपास बनने के साथ ही मानव रहित फाटक पर होने वाली दुर्घटनाओं पर अंकुश लग जाएगा।

- बारिश के दिनों में अंडरपास के समीप जिस पानी का संग्रहण हो रहा है, वह किसी अन्य काम में लिया जा सकेगा। भूगर्भ जल स्तर भी बढेग़ा।

- पटरी पर यदि कोई फाटक नहीं होगा तो ट्रेन की गति बढ़ जाएगी।

- पैसेंजर ट्रेन निकलने के दौरान उसकी गति 60-70 व मालगाड़ी की 50-55 किमी प्रतिघंटा रखना होता है। इस निर्णय के पूरे होने के बाद गति को कम नहीं करना होगा। इतना ही नहीं, मालगाड़ी का एेक्सेल लोड 22 टन का है जो इस निर्णय से बढ़कर 35 टन तक किया जा सकेगा, क्योंकि बार-बार गति कम नहीं होने से इसे तेजी से चलाया जा सकेगा।

दो वर्ष का टारगेट लिया

देशभर के सभी प्रकार के रेल फाटक बंद करने का निर्णय लिया है। इसे दो साल में पूरा किया जाएगा। इससे दुर्घटना में कमी हो व ट्रेन की स्पीड बढ़े ये ही प्रमुख लक्ष्य है।

- सुरेश पी प्रभु, रेल मंत्री

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे