Patrika Hindi News

> > > > CCTV will also be used for cleaning now

सीसीटीवी का उपयोग अब सफाई के लिए भी होगा

Updated: IST Ratlam News
अब तक स्टेशन पर लगे सीसीटभ्वी कैमरे का उपयोग यात्री सुरक्षा के लिए होता था, अब इसको सफाई कार्य के लिए भी करेंगे।

रतलाम। मंडल रेल प्रबंधक मनोज शर्मा ने शुक्रवार को मीडिया से कहा कि अब तक स्टेशन पर लगे सीसीटभ्वी कैमरे का उपयोग यात्री सुरक्षा के लिए होता था, अब इसको सफाई कार्य के लिए भी करेंगे। स्टेशन पर डस्टबिन की संख्या में और बढ़ोतरी की जाएगी। डीआरएम ने यात्रियों के लिए कहा कि वे बेहतर स्वास्थ्य के लिए स्टेशन की सफाई पर सहयोग करे।

रेलवे में स्वच्छता अभियान चल रहा है। इसके अंतर्गत शुक्रवार को अनेक आयोजन मंडल मुख्यालय पर हुए। इनमे मीडिया से बात, चित्रकला, रक्तदान शिविर आदि शामिल रहे। मीडिया से डीआरएम ने कहा कि पहले स्टेशन की सफाई की व्यवस्था में बुनियादी कमी थी। उसमे बदलाव किए। अब मॉनिटरींग को बढ़ाया गया। इसके अलावा जुर्माने की शुरुआत की गई। इसके अलावा जो खुली नाली है, उनको बंद करना आगे की योजना में शामिल है। प्लेटफॉर्म नंबर 5 व 6 सहित मालगोदाम पर नव निर्माण व स्टेशन के बाहर की जर्जर रोड को भी नया बनाया जाएगा। डीआरएम शर्मा ने बताया कि इंदौर में 2 व उज्जैन में 1 बॉटल क्रेशिंग प्लांट लगाए जा रहे है।

सीधे सूचना दे यात्री

प्लेटफॉर्म व वाहन स्टैंड पर ओवरचार्ज के सवाल पर कहा कि इस पर लगातार जुर्माना किया है। इसके अलावा यात्री स्वयं सीधे किसी भी तरीके से सूचना दे सकते है। इसके अलावा डेमू ट्रेन सहित मेल व एक्सपे्रस ट्रेन में एसी को छोडकर अन्य डिब्बों में डस्टबिन हो, इसके लिए प्रस्ताव रेलवे बोर्ड भेजा गया है। सुभाष नगर रेल फाटक पर आरओबी या अंडरब्रिज के मामले में कहा कि नगर निगम का प्रस्ताव नहंी आया है। इसके अलावा भक्तन की बावड़ी के यहां आरओबी बनाने के लिए प्रस्ताव आया है, उस पर कार्रवाई चल रही है। इस दौरान अपर मंडल रेल प्रबंधक आरके गुप्ता, वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक केके सिन्हा, मेला अधिकारी एसके शुक्ला, वित्त अधिकारी रविरंजन कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

यह भी हुए आयोजन

रेलवे अस्पताल में आरपीएफ ने रक्तदान शिविर का आयोजन किया। इस दौरान मंडल रेल प्रबंधक शर्मा ने कहा कि रक्तदान करने से बढ़ता है। यह जिंदगी बचाने के काम आता है। इस दौरान 28 यूनीट रक्त एकत्रित किया गया। आयोजन में मंडल के सुरक्षा विभाग से जुडे़ अधिकारी एसएस सुधाकर, एसएस सिंह आदि उपस्थित थे।

स्टेशन पर चित्रकला हुई

रेलवे स्टेशन पर निजी स्कूल के नन्है बच्चे स्वच्छता विषय पर चित्रकला के लिए पहुंचे। यहां करीब 30 विद्यार्थियों ने स्टेशन की सफाई, स्वच्छता का पाठ, इसका महत्व आदि विषय पर सतरंगो से चित्र बनाए। इस दौरान क्षेत्रीय प्रबंधक लोकेश कुमार मीणा, स्टेशन प्रबंधक एचएस बैरागी, उप प्रबंधक जुलियस चाको आदि उपस्थित थे। मंडल रेल कार्यालय में स्वच्छता पर सेमिनार का आयोजन भी दोपहर में हुआ।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे