script@Railway- रेलवे स्टेशन पर सफाई बंद, कर्मचारियों ने की हड़ताल | Cleaning off at the railway station, workers strike | Patrika News
रतलाम

@Railway- रेलवे स्टेशन पर सफाई बंद, कर्मचारियों ने की हड़ताल

 रेलवे स्टेशन पर सफाई का कार्य करने वाले करीब 100 कर्मचारियों ने दो माह से वेतन नहीं मिलने से नाराज होकर सोमवार सुबह से काम बंद कर दिया। इसके बाद स्टेशन पर सफाई कार्य ठप हो गया।

रतलामDec 05, 2016 / 10:09 am

vikram ahirwar

Ratlam Railway News

Ratlam Railway News


रतलाम। रेलवे स्टेशन पर सफाई का कार्य करने वाले करीब 100 कर्मचारियों ने दो माह से वेतन नहीं मिलने से नाराज होकर सोमवार सुबह से काम बंद कर दिया। इसके बाद स्टेशन पर सफाई कार्य ठप हो गया। कर्मचारियों ने स्टेशन के बाहर वेतन की मांग को लेकर जमकर नारेबाजी की। इन सब के बीच रेलवे ने बिगड़ी सफाई व्यवस्था के सुधार के लिए उज्जैन व नागदा से सफाई कर्मचारियों को बुलाने की शुरुआत की है। 

रेलवे स्टेशन व रेल परिसर की सफाई व्यवस्था का ठेका जुलाई माह में इंदौर की एक फर्म ने 3.81 करोड़ रुपए में लिया था। फर्म के स्थानीय प्रबंधक प्रवीण दीक्षित का कहना हैं कि जब से काम की शुरुआत की तब से अब तक रेलवे ने भुगतान नहीं किया। अब स्थिति ये हैं कि दो माह से कर्मचारियों को वेतन नहीं दे पा रहे है। रेलवे ने पहले इस कार्य को बड़ोदरा की एक फर्म को दिया था तब भी वेतन नहीं मिलने से नाराज होकर कर्मचारियों ने तीन बार हड़ताल की थी। नए टेंडर के बाद छह माह में ये पहली हड़ताल है।


Ratlam News


सुबह से रख दिए संसाधन

हड़ताल की शुरुआत सुबह 6 बजे वाली पाली में हुई। कर्मचारियों ने सफाई कार्य के उपयोग में आने वाले संसाधन को यात्री प्रतिक्षालय के बाहर रख दिया। इसके बाद सभी एकत्रित होकर स्टेशन के मुख्य द्वार पर आए व जमकर नारेबाजी की। कर्मचारियों ने बताया कि पहले से नोटबंदी व अब वेतन न मिलने से घर चलाना मुश्किल हो रहा है। रेलवे बाहर से कर्मचारी जा रहा है तो उनको भी भुगतान करेगा। बेहतर हैं कि हमारा वेतन ही दे दे। हड़ताल के बाद सुबह 10 बजे तक कोई जिम्मेदार अधिकारी रेलवे स्टेशन नहीं पहुंचा था।

यहां-वहां कचरा फेला

यात्री जब सुबह रेलवे स्टेशन पहुंचे तो चारों तरफ कचरा फेला था। स्थिति ये थी कि प्लेटफॉर्म पर यात्रियों के बैठने के लिए लगाई बैंच पर भी गंदगी जमा थी। ट्रैक पर मल था व कचरा हवा मे उड़ रहा था। प्लेटफॉर्म नंबर 2 से लेकर 7 नंबर तक सभी जगह पर कचरा फेला हुआ था।

हम वेतन चाहते है

हड़ताल का मन नहीं है, लेकिन दो माह से वेतन नहीं मिल रहा हैं। अब घर कैसे चलाए। रेलवे कहती हैं कि कागजी दस्तावेज पुरे नहीं है, तो फिर टेंडर मंजूर कैसे किया। बाहर से कर्मचारी बुलाने के बजाए हमारा वेतन दे तो बेहतर है।

– विकास धुलिया, सफाई कर्मचारियों के सुपरवाइजर, रेलवे स्टेशन

व्यवस्था खराब नहीं होने देंगे

हमने वैकल्पिक व्यवस्था सफाई के लिए की है। स्टेशन को साफ-सुथरा रखा जाएगा। यात्रियों से भी अपील हैं वे इस कार्य में मदद करे। वेतन का भुगतान शीघ्र हो इसके लिए कार्रवाई चल रही है।

– जेके जयंत, जनसंपर्क अधिकारी, रतलाम रेल मंडल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो