Patrika Hindi News

> > > > Families will not have to train senior Citizen concession

ट्रेन में बुजुर्गों को अब नहीं मिलेगी रियायत, रेलवे बोर्ड ने बनाया प्रस्ताव

Updated: IST senior citizen
अब तक रेलवे की तरफ से वृद्ध व वरिष्ठ नागरिक को परिवार या अकेले यात्रा करने के दौरान किराए में मिलने वाली 50 प्रतिशत रियायत बंद हो सकती है।

रतलाम। अब तक रेलवे की तरफ से वृद्ध व वरिष्ठ नागरिक को परिवार या अकेले यात्रा करने के दौरान किराए में मिलने वाली 50 प्रतिशत रियायत बंद हो सकती है। रेलवे इस पर विचार कर रहा है।

दरअसल रेलवे का मानना है कि परिवार साथ होने पर केयर टेकर रहते हैं तो टिकट पर छूट का औचित्य नहीं है। हालांकि रेलवे के इस निर्णय से रतलाम में उन वृद्ध यात्रियों को परेशानी होगी जो बीमार होने पर परिवार के सदस्य के साथ इलाज के लिए यात्रा करते हैं।

बोर्ड ने भेजा प्रस्ताव

रेलवे बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार बोर्ड ने इस संबंध का प्रस्ताव बनाकर मंत्रालय को भेजा है। मंत्रालय इस पर विचार कर रहा है। बदलाव में परिवार के साथ यात्रा होने पर आरक्षित टिकट पर छूट नहीं मिलेगी। इसके अलावा अगर वे अेकेले या हमसफर के साथ यात्रा कर रहे हैं तो प्राथमिकता के साथ वृद्ध यात्री को नीचे की सीट दी जाएगी। हालांकि यात्रा के दौरान परिवार के सदस्य व वृद्ध अलग-अलग टिकट लेते हैं तो उनको छूट का लाभ दिया जाएगा।

rail

इससे बढेग़ी परेशानी

रेलवे अक्टूबर या नवंबर तक निर्णय अमल में लाने के लिए मंथन कर रहा है। हालांकि इस निर्णय से वृद्ध यात्रियों की परेशानी बढेग़ी। इसका कारण यह है कि वरिष्ठ या वृद्ध यात्री परिवार के साथ यात्रा तब ही करते हैं जब वे बीमार हो या इलाज करवाना हो। इन हालात में उनके साथ परिवार का एक सदस्य अवश्य रहता है। रतलाम से यात्री इलाज के लिए इंदौर, चैन्नई, बैंगलुरू, अहमदाबाद, मुंबई, बड़ोदरा के अलावा कोटा व अन्य शहरों में जाते हैं।

मंत्रालय लेगा निर्णय

बोर्ड ने प्रस्ताव भेजा है। अगर परिवार साथ है तो छृूट की जरूरत नहीं है। मंत्रालय इस मामले में निर्णय लेगा।

- आरके वर्मा, सचिव रेलवे बोर्ड

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे