scriptविजयदशमी पर शस्त्र पूजन कर किया हर्ष फायर | Fire Arms worship the joy on Vijayadashmi | Patrika News

विजयदशमी पर शस्त्र पूजन कर किया हर्ष फायर

locationरतलामPublished: Oct 22, 2015 02:20:00 pm

परम्परा का निर्वाह करते हुए कद्दू के बकरे की दी बली

Fire Arms worship the joy on Vijayadashmi

Fire Arms worship the joy on Vijayadashmi

रतलाम। विजयदशमी के दिन परम्परा का निर्वाह करते हुए जिला पुलिस ने पुलिस लाइन में शस्त्रों का पूजन कर खुले मैदान में हवाई हर्ष फायर कर दशहरा मनाया। इस दौरान डीआईजी, एसपी, एएसपी, आरआई सहित पुलिस अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।
एएसपी प्रशांत चौबे ने बताया कि विजयदशमी के अवसर पर परम्परा का निर्वाह करते हुए सुबह दस बजे सभी पुलिसअधिकारी व जवान पुलिस लाइन में उपस्थित हुए। सर्वप्रथम लाइन में रखे शस्त्रों का पूजन हुआ। उसके बाद डीआईजी एसपी सिंह व एसपी अविनाश शर्मा ने हर्ष फायर किया। बारी-बारी अधिकारियों ने फायर कर विजयदशमी का आगाज किया। उसके बाद पौराणिक परम्परा का निर्वाह करते हुए कद्दू के बकरे की पुलिस अधिकारियों ने बलि दी। सर्वप्रथम डीआईजी ने तलवार से कद्दू के बकरे की बलि दी।
पुराने समय से परम्परा का निर्वाह
डीएसपी जेके दीक्षित ने बताया कि अंगे्रजो के समय से ही यह प्रथा पुलिस में चली आ रही है। पहले बकरे की बलि दी जाती थी। देश स्वतंत्र होने के बाद यह परम्परा का निर्वाह चला आ रहा है। लेकिन अब बकरे के स्थान पर कद्दू के बकरे की बलि देकर परम्परा का निर्वाह कर रहे है। इस परम्परा के चलते शस्त्रो की साफ-सफाई और ऑयल ग्रसिंग तथा रखरखाव भी बहतर हो जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो