scriptINDIAN RAILWAY- अब मोबाइल पर ट्रेन के जनरल टिकट | General ticket on the train now mobile | Patrika News
रतलाम

INDIAN RAILWAY- अब मोबाइल पर ट्रेन के जनरल टिकट

आने वाले दिनों में टिकट लेने के इंतजार में आपकी ट्रेन नहीं छूटेगी।
आईटारसीटीसी अब जनरल टिकट भी मोबाइल पर देने की प्रक्रिया शुरू करने जा रही
है।

रतलामSep 15, 2016 / 10:50 am

vikram ahirwar

irctc

irctc



रतलाम। आने वाले दिनों में टिकट लेने के इंतजार में आपकी ट्रेन नहीं छूटेगी। आईटारसीटीसी अब जनरल टिकट भी मोबाइल पर देने की प्रक्रिया शुरू करने जा रही है। इसके लिए पश्चिम रेलवे में एटीवीएम वाली स्टेशन पर यह सुविधा दी जाएगी। पश्चिम रेलवे मूल्याकंन कर रही है कि किस मंडल के किस रेलवे स्टेशन पर सबसे अधिक जनरल टिकट की बिक्री होती है।

अब तक यात्रियों को मोबाइल पर आईआरसीटीसी के द्वारा यात्रा के लिए आरक्षण कराने की सुविधा थी। अब रेलवे जनरल यात्रा के टिकट व प्लेटफॉर्म टिकट भी इस सेवा में जोडऩे वाली है। इसके लिए पैसेंजर, मेल, एक्सपे्रस ट्रेन के अनारक्षित टिकट को मोबाइल से बुक करने रेलवे सूचना प्रणाली यानी क्रिस से मिलकर इसे शुरू करने जा रही है। इसके लिए पश्चिम रेलवे सहित सभी जोन को रेलवे ने निर्देश जारी किए हैं।

इस तरह मिलेगा जनरल टिकट

– यात्री को सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर को एप्लीकेशन में पंजीयन करना होगा। इसमें नंबर के अलावा शहर का नाम, यात्रा की तारीख, यूजर नाम, पासवर्ड आदि लिखना होगा।

– इसके बाद यात्री को विकल्प मिलेंगे कि वह जनरल टिकट चाहता है या प्लेटफॉर्म टिकट। अनारक्षित टिकट खरीदने के लिए यात्री को वॉलेट बनाना होगा।
– इस वॉलेट में यात्री 100 रुपए से लेकर 5 हजार रुपए तक का टिकट खरीद सकेगा। इसे वेब पोर्टल के माध्यम से रिचार्ज किया जा सकेगा।

– विकल्प के चयन के बाद यात्री से यात्रा स्थान कि यात्रा व वापसी का टिकट के बारे में पूछा जाएगा। एक बार में यात्री अधिकतम चार ट्रेन के सामान्य टिकट ले सकेगा।
– इसके बाद यात्री के मोबाइल में राशि कटने के बाद संदेश मिलेगा जिसमें उसे टिकट की जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा यात्री चाहे तो एटीवीएम में गुप्त कोड संदेश लिखकर भी टिकट का प्रिंट आउट ले सकेगा।

मंडल में मिलेगा लाभ

मंडल में रतलाम, उज्जैन, इंदौर सहित चित्तौडग़ढ़ स्टेशन को इस सुविधा का लाभ मिलेगा। इन स्टेशनों पर कई बार यात्री अंतिम समय पर पहुंचते हैं। इस कारण कई बार यात्री भाग-दौड़ करते हुए ट्रेन पकड़ते हैं। इस तरह के नजारे रतलाम प्लेटफॉर्म पर सुबह मेमू व डेमू टे्रन के अलावा मेला एक्सपे्रस, देहरादून ट्रेन व जम्मूतवी के समय नजर आते हैं।

कर रहे हैं तैयारी

यात्रियों को ऑनलाइन जनरल टिकट बुकिंग सुविधा शीघ्र मिलेगी। इसके लिए हम पश्चिम रेलवे सहित सभी जोन के साथ मिलकर तैयारी कर रहे हैं।

-प्रदीप कुंडा, प्रवक्ता आईआरसीटीसी

Hindi News/ Ratlam / INDIAN RAILWAY- अब मोबाइल पर ट्रेन के जनरल टिकट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो