Patrika Hindi News

> > > > Moon saw explaining the importance of marital

चांद देखा तो समझा करवा चौथ का महत्व

Updated: IST Ratlam News
चांद का दिदार कर खोला व्रत, पति की लंबी उम्र के लिए महिलाओं ने धूमधाम से सेलिब्रेट किया करवा चौथ, पति की दिर्धायु होने की कामना की, करवा चौथ पर घरो व मंदिरों पर पूजा अर्चना।



रतलाम। उपवास के साथ श्रृंगार और दिल में पति का प्यार लिए चांद का इंतजार ...। बुधवार को शहर की महिलाएं कुछ इसी अंदाज में नजर आई। सखियों के साथ गौरजा माता का पूजन और रात को चांद के साथ पति का दिदार कर उनकी लंबी उम्र की प्रार्थना करते हुए महिलाओं ने करवा चौथ का व्रत पूर्ण किया। इस दौरान कई महिलााओं ने गु्रप में इस खास दिन को सेलिब्रेट किया। नई नवेली विवाहितों ने जब पहली बार करवा चौथ किया तो उनको चांद देखने के बाद करवा का महत्व समझ आया।

Ratlam News

हनुमान ताल पर आयोजित समारोह में चारों ओर सजी हुई पूजा की थालियों के साथ जलते दिपक ने माहौल को खूबसूरत बना दिया। सभी ने एक दूसरें को चुडि़या देकर सेलिब्रेशन को आगे बढ़ाया।

यहां करीब 300 से अधिक महिलाओं ने करवा चौथ का पूजन किया। ताल किनारे चांद के इंतजार में माता रानी की आरती के बाद गरबा भी किया। जैसे ही चांद के आने की हल्की रोशनी हुई तो चेहरों पर खुशियां साफ नजर आने लगी।

Ratlam News

सौलह श्रृंगार ने बढ़ाया माहोल को

दिनभर निर्जला व निराहार रहकर महिलाओं ने शाम को सोलह श्रंृगार किया। हाथों पर मेंहदी रचाई और माथक पर टीकला। सुहागिन का जोड़ा पहन चांद निकलने का इंतजार किया। जैसे ही चांद के दिदार हुए वैसे ही सुहागिनों के चेहरे खिल उठे। किसी ने घर तो किसी ने सामुहिक रूप से पूजा अर्चना की। अपने पति का चेहरा देख व्रत खोला और दीर्धायु होने की कामना की।

शाम को निखारा रुप को

करवा चौथ मनाने के लिए महिलाएं बुधवार को सुबह से ही व्यस्त रही। मैदा की पापड़ी बनाई और करवे सजाए। शाम होते ही महिलाए सजी धजी नजर आई। किसी ने दिनभर ब्यूटी पार्लर का रूख किया तो कई खरीददारी में व्यस्त नजर आई। चांद की पूजा के लिए कई महिलाओं ने घर पर तो कहीं मंदिरों में जाकर करवा चौथ की पूजा की। चलनी की ओट में चांद को देखकर पति के हाथों से पानी पीकर व्रत खोला। पतियों ने भी अपने चांद को उपहार का नूर सौपा।

ratlam news

ब्यूटी पार्लर पर लगी भीड़

करवा चौथ के फास्ट को स्पेशल बनाने के लिए शहर की कई महिलाएं पार्लर में ही व्यस्त रही। रिलेक्स फील करने और टाइम का सही यूज करने के लिए अधिकतर महिलााओं ने ब्यूटीपार्लर की राह चुनी।

ratlam news

गरबा महोत्सव में मचा धमाल

कहीं लंहगे की चमक तो कहीं हैवी साडियों में सजी महिलाओं ने करवा चौथ सेलिब्रेशन के साथ गरबा महोत्सव में जमकर थिरकी। म्यूजिक की बीट्स पर मस्तीभरे पलों का जमकर लुत्फ उठाया।

ratlam news

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Latest Videos from Patrika

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???