Patrika Hindi News

> > > > No Q, the bank will take the line number without

अब बैंक में नहीं लगानी होगी लंबी लाइन, 'नो क्यू' एप से ऐसे बनें स्मार्ट

Updated: IST chhindwara
आप बैंक में लंबी लाइन से परेशान हैं और जरुरी काम भी निपटाना है तो आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है। बस अपना एंड्राइड फोन उठाइये, मोबाइल एप से बैंक में अपना नंबर लगाइए।

कमलसिंह@रतलाम। आप बैंक में लंबी लाइन से परेशान हैं और जरुरी काम भी निपटाना है तो आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है। बस अपना एंड्राइड फोन उठाइये, मोबाइल एप से बैंक में अपना नंबर लगाइए। इससे ई-टोकन मिलेगा और उस एप से बताए समय अनुसार बैंक पहुंचकर महज पांच मिनट में काम निपटाकर लौट जाइये।

दरअसल भारतीय स्टेट बैंक ने 'नो क्यू' नाम से एप लांच किया है। इस समय एप में एसबीआई की बड़ी शाखाओं को शामिल किया है। सफलता मिलने के बाद इसे सभी शाखाओं में शामिल किया जाएगा।

कई सेवाएं देगा एप

इस नो क्यू एप में एसबीआई ने फिलहाल 18 तरह की सेवाएं शामिल की हैं जिनमें किसी को चेक जमा करना, राशि निकालना, जमा करना या बैंक से जुड़ा कोई अन्य कार्य हो तो वह इस एप से नंबर लगा सकता है। खास बात यह है कि इस एप में सीनियर सिटीजन के लिए भी अलग से सुविधा तय की गई है। उन्हें नंबर लगाने के बाद और ज्यादा प्राथमिकता दी जाएगी।

कुछ ऐसे करेगा काम

नो क्यू एप प्ले स्टोर से डाउन लोड कर इंस्टाल करना होगा। इसे ओपन करने पर बैंक की शाखाओं की सूची प्रदर्शित की जाएगी। इसमें अपनी शाखा चुनकर नंबर लगा सकते हैं। इससे ई-टोकन जनरेट होकर आपके मोबाइल पर प्रदर्शित हो जाएगा। इसमें समय भी बताया जाएगा कि आपको कब शाखा पहुंचना है। तय समय पर बैंक पहुंचकर जिस काउंटर पर कार्य है वहां ई-टोकन दिखाकर लेन-देन पूरा कर तुरंत रवाना हो सकते हैं।

ज्यादा से ज्यादा ग्राहक लाभ लें

&नो क्यू एप एसबीआई की अच्छी सुविधा है मोबाइल से नंबर लगाकर बैंक में की लाइन से बच सकते हैं। इस सुविधा को हर व्यक्ति को लाभ लेना चाहिए जो एंड्राइड फोन का उपयोग करता है। जिन लोगों ने इसे डाउनलोड किया है उन्हें अच्छा रिस्पांस मिल रहा है।

- एके गुप्ता, मुख्य प्रबंधक प्रशासन, रीजनल बैंक एसबीआई

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे