scriptHealth: कोल्ड ड्रिंक्स होती है शूगर की बीमारी, हड्डियां भी होती हैं कमजोर | Please read the news before drinking cold drinks | Patrika News
रतलाम

Health: कोल्ड ड्रिंक्स होती है शूगर की बीमारी, हड्डियां भी होती हैं कमजोर

चिकित्सकों के अनुसार अधिकतर को ये पता नहीं होता कि वे जो कोल्ड ड्रिंक पी रहे है, वो स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। चिकित्सकों के अनुसार लगातार इसका उपयोग शरीर को कमजोर बनाता है।

रतलामOct 27, 2016 / 03:47 pm

vikram ahirwar

Ratlam News

Ratlam News

रतलाम। बाजार में अनेक तरह के कोल्डडिंक्स इस समय उपलब्ध है। त्योहार पर अनेक घरों में मेहमानों को कोल्ड डिंक्स देने का रिवाज है। चिकित्सकों के अनुसार अधिकतर को ये पता नहीं होता कि वे जो कोल्ड ड्रिंक पी रहे है, वो स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। चिकित्सकों के अनुसार लगातार इसका उपयोग शरीर को कमजोर बनाता है।

रेलवे अस्पताल के प्रभारी डॉ. एेके मालवीय के अनुसार साफ्ट ड्रिंक पीने से शरीर की हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। इसके अलावा दिल, मोटापा और मधुमेह की घातक बीमारी भी हो सकती है। लगातार इसका प्रयोग अनेक रुप से शरीर को नुकसान पहुंचाता है।

एसपारटेम
डॉ. मालवीय के अनुसार यह घातक रसायन सोडे को मीठा बनाने के लिये डाला जाता है। इसकी ज्यादा मात्रा लेने से चक्कर और मतली महससू करवाती है।

हाई फ्रस्टोज सीरप
डॉ. मालवीय के अनुसार इस काफी हाई मात्रा में कोल्ड ड्रिंक में मिक्स की जाती है। इसके नियमित सेवन से मोटापा, मधुमेह, कैंसर और दिल का रोग हो सकता है।

मरकरी
डॉ. मालवीय के अनुसार झाग निकलने वाली इस कोल्ड ड्रिंक में कॉर्न सिरप, अत्यधिक मात्रा में विषाक्त धातु और पारा पाया गया है। नियमित रूप से कोल्ड ड्रिंक पीने पर शरीर को बाद में नुकसान झेलना पड़ सकता है।

फॉस्फोरिक एसिड
डॉ. मालवीय के अनुसार सभी जानते हैं कि सोडे में एसिड होता है। फॉस्फोरिक एसिड सोडे में तीखा टेस्ट पैदा करने के लिये होता है जो कि बहुत हानिकारक होता है। यह आपकी हड्डियों में कैल्शियम की कमी पैदा कर सकता हैए जिससे हड्डियां कमजोर हो सकती हैं।

बिसफेनोल ए
डॉ. मालवीय के अनुसार यह इसालिए खतरनाक है क्योंकि, इसकी ज्यादा मात्रा आपके ध्यान में कमी कर देती है और ब्रेन को डैमेज कर देती है। यह महिलाओं के लिये भी खतरनाक है क्योंकि इससे उन्हें थायरॉइड की समस्या हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो