scriptप्रीमियम ट्रेन में रिफंड की तैयारी | Premium refunds in the train set | Patrika News
रतलाम

प्रीमियम ट्रेन में रिफंड की तैयारी

रेलवे रिफंड की सुविधा की शुरुआत करने जा रही है।

रतलामMay 30, 2015 / 05:07 pm

रतलाम ऑनलाइन

AC Train

AC Train

रतलाम। कुछ दिन पूर्व रेलवे बोर्ड ने घाटे में चल रही प्रीमियम ट्रेन को लाभ में लाने के लिए इसे सुविधा एक्सपे्रस के नाम से चलाने का निर्णय लिया था। इसमे वे रेलमार्ग जहां यात्रियों का दबाव अधिक है उन मार्ग पर प्रीमियम को सुविधा के नाम से चलाने की बात कही गई थी। अब इसमे एक कदम आगे बढ़ाकर रेलवे रिफंड की सुविधा की शुरुआत करने जा रही है। अभी तक प्रीमियम में टिकट निरस्त पर रिफंड का प्रावधान नहीं है।
अकेले पश्चिम रेलवे मुख्यालय मुंबई से 10 प्रीमियम ट्रेन चलती है। यह ट्रेनें जयपुर, निजामुद्दीन, अहमदबाद, दिल्ली, कानपुर, गौरखपुर आदि स्थान पर जाती है। अब तक विशेष अवसर को छोड़कर शेष समय पर इन ट्रेन की बोगियां यात्रियों के नाम पर खाली रहती है। रेलवे के अनुसार कभी तो यह हालत होते है कि एक बोगी में नाममात्र के यात्री रहते है। एेसे में ट्रेन चलाने पर टीटीई का एक दिन का वेतन भी नहीं निकल पाता है। इसलिए रेलवे बोर्ड ने देशभर से समीक्षा के बाद यह तय किया था कि यात्रियों की मांग के बाद प्रीमियम ट्रेन को सुविधा के नाम से चलाया जाए।

महाप्रबंधकों से मांगे सुझाव
रेेलवे बोर्ड के निदेशक अजय शुक्ला ने इस संबध में देशभर के महाप्रबंधकों से सलाह व सुझाव मांगे है। पश्चिम रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार सुविधा ट्रेन चलने के बाद या प्रीमियम में फिलहाल टिकट निरस्त के प्रावधान में रेलवे टिकट की दर की राशि लौटाता नहीं है। इसलिए यात्रियों का इसके प्रति रुझान कम है यह पाया गया है। इसलिए टिकट की राशि को लौटाया जाए या नहीं, इस पर सुझाव मांगे गए है। करीब एक पखवाडे़ में 6 महाप्रबंधक के जो जवाब आए है उसके अनुसार राशि लौटाने पर सहमति बनी है। एेसे में यह माना जा रहा है कि आने वाले दिनो में प्रीमियम ट्रेन के यात्रियों को टिकट निरस्त करने पर रेलवे राशि रिफंड करे, इसके लिए शीघ्र ही रेलवे बोर्ड एलान करेगा।
अंतिम निर्णय शेष है
इस संबध में रेलवे बोर्ड ने सुझाव मांगे है। देशभर से आए सुझाव के बाद ही इस पर अंतिम निर्णय होगा।
-जेके जयंत, जनसंपर्क अधिकारी, रतलाम रेल मंडल

Hindi News/ Ratlam / प्रीमियम ट्रेन में रिफंड की तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो