Patrika Hindi News

नेकी की दीवार पर कपडे़ रख हुए आनंदीत

Updated: IST Put, Cloth, Wall, Righteousness, Anandit, Ratlam,
गुलाब चक्कर में आयोजित कार्यक्रम से हुई आनंदम महोत्सव की शुरुआत


रतलाम। आनंदम महोत्सव की शुरुआत जिले में शनिवार सुबह हुई। इसके तहत गुलाब चक्कर लोक मंच पर जिला स्तरीय आनंदम् प्रकल्प का भी शुभारंभ हुआ। इसके साथ ही मुख्यमंत्री के संबोधन का यहां एलईडी स्क्रीन के माध्यम से सीधा प्रसारण भी हुआ, जिसे आमजन के साथ यहां मौजू्रद अधिकारी व जनप्रतिनिधियों ने सुना। इसके अतिरिक्त यहां आए लोग घरों में मौजूद गैर जरूरी सामग्री व कपडे़ दान के लिए लेकर पहुंचे और यहां बनी नेकी की दीवार पर रखकर चले गए।

आनंद महोत्सव अंतर्गत रतलाम में बनाए गए आनंद प्रकल्प में कोई भी व्यक्ति अपने घर में मौजूद ऐसी वस्तुऐं जो उनके काम में नहीं आ रही हैं और वह दूसरों के लिए उपयोगी हो सकती है, जिनमें कपडे़, बर्तन, कंबल, पुस्तकें व काम में आने वाली अन्य सामान को वह पुराने लोक सेवा केंद्र में बनाए गए आनंदम् प्रकल्प में जमा करा सकते है। इसके अतिरिक्त जिन लोगों को इनकी जरूरत है, वह आनंदम् प्रकल्प से इन चीजों को बगैर कोई शुल्क चुकाए अपने उपयोग के लिए ले जा सकते है।

बाजार में भी होगी शुरुआत
प्रशासन अब जल्द ही शहर में कुछ और चुनिंदा स्थानों पर जैसे कि चांदनी चौक, दो बत्ती चैराहा, बाजना बस स्टैंड पर प्रदर्शन द्वारा आनंद प्रकल्प स्थापित किए जा सकते है। शहर के अतिरिक्त जिले के अन्य क्षेत्रों में भी आनंद प्रकल्प शुरू किए जाएंगे। आनंद प्रभारी व डिप्टी कलेक्टर अनिल भाना ने बताया कि जिले में वर्तमान में 189 आनंदक पंजीकृत हो चूके है। जिले से खेल अधिकारी मुकूल बेंजामीन व एक अन्य सेवा निवृत्त अधिकारी ने भोपाल में आनंद विभाग द्वारा दिया गया प्रशिक्षण प्राप्त किया है। जल्द ही वह जिले में आनंदकों को प्रशिक्षित करेगें।


इन्होंने भी दिया दान

मुख्यमंत्री के संबोधन के बाद जिला स्तर पर शुरू किए गए आनंद प्रकल्प में मप्र वित्त आयोग अध्यक्ष हिम्मत कोठारी ने घर में रखे हुए अनुपयोगी कपडे़ व अन्य सामग्री जो कि जरूरत मंदों के काम आ सकती हैं दान की। उनके साथ जावरा विधायक राजेंद्र पाण्ड्ेय व महापौर डॉ. सुनिता यार्दे भी उपस्थित थी।


उपयुक्त प्रबंधन के निर्देश

कलेक्टर बी. चंद्रशेखर ने आनंद प्रकल्प में जमा होने वाली वस्तुओं को जरूरतमंद लोगों को सहजता से उपलब्ध कराने के लिए डिप्टी कलेक्टर व आनंद विभाग के प्रभारी अनिल भाना को उपयुक्त प्रबंध के निर्देश दिए। यहां जमा होने वाली सामग्री को वर्गीकृत कर सामग्री के समक्ष नाम पट्टीकाए, लगाने के निर्देश दिए जिससे की जरूरतमंदों को सामग्री ले जाने में आसानी हो।


पूरे सप्ताह होगा आयोजन

जिले में 21 जनवरी तक आनंद महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। इसके अंतर्गत ग्राम पंचायतों में विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम व खेल संबंधी गतिविधियां आयोजित होगी। जिले की 418 ग्राम पंचायतों में 139 क्लस्टर ग्राम पंचायतों में कार्यक्रमों का आयोजन होगा। प्रत्येक क्लस्टर में तीन ग्राम पंचायतें सम्मिलित की गई है।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???