script@Indian Railway- आरएसी बढ़ाई, लेकिन पुरी सीट नहीं मिलेगी | RAC magnification, but will not fully seat | Patrika News
रतलाम

@Indian Railway- आरएसी बढ़ाई, लेकिन पुरी सीट नहीं मिलेगी

रेलवे ने राजस्व बढ़ाने के लिए ट्रेनों में हाल ही में यात्रियों के लिए आरएसी सीट का कोटा बढ़ाने की घोषणा की है। ऑटो अपग्रेड सुविधा का लाभ आरएसी के यात्रियों को नहीं मिलेगा व गंतव्य तक यात्री को बैठकर ही यात्रा करना होगी।

रतलामDec 23, 2016 / 04:48 pm

vikram ahirwar

AC coach of tea falling by misinformation train st

AC coach of tea falling by misinformation train stopped for 10 minutes



रतलाम। रेलवे ने राजस्व बढ़ाने के लिए ट्रेनों में हाल ही में यात्रियों के लिए आरएसी सीट का कोटा बढ़ाने की घोषणा की है। देखने में ये सुविधा यात्रियों के लिए काफी बेहतर है, लेकिन हकीकत में इससे यात्रियों की परेशानी बढेगी। इसकी वजह ये हैं कि ऑटो अपग्रेड सुविधा का लाभ आरएसी के यात्रियों को नहीं मिलेगा व गंतव्य तक यात्री को बैठकर ही यात्रा करना होगी।
रेलवे बोर्ड ने आरएसी सीट का कोटा बढ़ाते हुए पश्चिम रेलवे के मुख्य वाणिज्य मैनेजर को निर्देश दिए हैं कि आरएसी स्टेटस वाले यात्रियों को ट्रेन में साइड की आधी सीट उपलब्ध कराए। इस आदेश को तत्काल प्रभाव से पालन किया जाए। बोर्ड के इस निर्देश के बाद पश्चिम रेलवे के रलताम मंडल में इस प्रक्रिया को लागू करने की कयावद शुरू हो गई है।

आरएसी का बढ़ाया गया कोटा

असल में रेलवे बोर्ड ने मेल, एक्सप्रेस व सुपरफास्ट ट्रेन में स्लीपर क्लास में पांच सीट, एसी थर्ड व टू में दो-दो सीट आरएसी के लिए पूर्व की आरक्षित की हुई थी। इसमे एक पुरी सीट पर दो यात्री बैठकर यात्रा करते थे। नए आदेश के बाद स्लीपर में 7, थर्ड एसी में 4 व द्वितीय क्लास एसी में 3 सीट आरएसी के यात्रियों के लिए आरक्षित की जाएगी। इससे प्रत्येक सीट पर दो यात्री बैठकर यात्रा करेंगे।

इसलिए नहीं होगा टिकट कंफर्म

यात्री जब अपना टिकट बुकिंग कराएगा तब अगर उसका टिकट ऑनलाइन हो या पीआरएस काउंटर से लिया हुआ, पहले से आरएसी है तो अपग्रेड सिस्टम में कंफर्म हो जाएगा, लेकिन अगर प्रतिक्षा का टिकट व अपग्रेड में आरएसी में गया है तो सीट कंफर्म नहीं होगी। एक मेल व सुपरफास्ट ट्रेन में कम से कम 10 स्लीपर कोच होते है। प्रत्येक कोच में मिलाकर कुल 50 सीट आरएसी की होती थी जो कंफर्म कर दी जाती थी। अब नए आदेश में आरएसी की सीट तो बढ़ाई है, लेकिन आरएसी के सटेटस वाले टिकट को कंफर्म नहीं किया जाएगा। इससे यात्रियों को परेशानी ही आएगी।

विरोध करेंगे इस आदेश का

रेलवे ने यात्रियों को सुविधा दी उसका स्वागत है, लेकिन इसकी आड़ में यात्री की सीट को कंफर्म नहीं करना गलत है। विभिन्न बैठकों में रेलवे के इस आदेश का विरोध सही तरीके से करेंगे व प्रयास होगा कि इस नियम में बदलाव करवाकर यात्रियों को सुविधा दिलवाई जाए।

– दिलीप पाटनी, सदस्य, पश्चिम रेलवे उपभोक्ता सलाहकार समिति

अधिक लोगों को मिलेगा लाभ

नए आदेश का पालन कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इससे अधिक यात्रियों को आरएसी का लाभ मिलेगा। अधिक लोग सीट पर बैठकर यात्रा कर पाएंगे।

– एसके पाठक, अपर महाप्रबंधक, पश्चिम रेलवे

Home / Ratlam / @Indian Railway- आरएसी बढ़ाई, लेकिन पुरी सीट नहीं मिलेगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो