scriptसामान्य बोगी में रहेंगे डस्टबीन,रेलमंत्री के दौरे के एक दिन पूर्व पमरे का निर्णय | Ratlam: dustbin will be available in general coach | Patrika News
रतलाम

सामान्य बोगी में रहेंगे डस्टबीन,रेलमंत्री के दौरे के एक दिन पूर्व पमरे का निर्णय

रेल राज्य मंत्री के रतलाम मंडल में आने के एक दिन पूर्व पश्चिम रेलवे ने यात्रियों के लिए दो बड़ी घोषणाएं की है।

रतलामJun 09, 2015 / 07:03 pm

आभा सेन

train

train

रतलाम। रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा के रतलाम मंडल में आने के एक दिन पूर्व पश्चिम रेलवे ने यात्रियों के लिए दो बड़ी घोषणाएं की है। सामान्य व आरक्षित बोगी में डस्टबीन की सुविधा शुरू होने जा रही है। इसके अलावा अब तक राजधानी स्तर की एसी बोगियों में यात्रा के दौरान मिलने वाले ब्लैंकेट्स की सुविधा अन्य ट्रेन के वातानुकूलित शयनयान के यात्रियों को भी मिलेगी।

पश्चिम रेलवे के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार शाम को इस बारे में निर्णय लिया गया है कि जोन की चलने वाली यात्री ट्रेनों में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत आरक्षित बोगी व सामान्य बोगियों में यात्रियों को डस्टबीन की सुविधा शुरू की जाएगी। इसकी शुरुआत 15 यात्री ट्रेन की एक-एक बोगी में इसे रखकर की जाएगी। सूत्रों का कहना है कि इसकी शुरुआत उज्जैन में रेल राज्य मंत्री सिन्हा करेंगे।

कवर्ड ब्लैंकेट्स मिलेंगे यात्रियों को
पश्चिम रेलवे के अनुसार अब तक राजधानी एक्सपे्रस, अगस्त क्रांति एक्सपे्रस, दुरंतो एक्सपे्रस के अलावा पश्चिम एक्सपे्रस व गोल्डन टेंपल एक्सपे्रस के प्रथम श्रेणी के यात्रियों को कवर्ड ब्लैंकेट्स की सुविधा मिलती रही है। पश्चिम रेलवे अब 23 अन्य यात्री ट्रेन की प्रथम श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों को यह सुविधा शुरू करने का निर्णय ले चूका है। इसकी शुरुआत इस माह हो, इसकी तैयारियां की जा रही है। कवर्ड ब्लैंकेट्स की विशेषता यह रहेगी कि यह गंदे नहीं होंगे व आसानी से इनको एक से अधिक बार उपयोग किया जा सकेगा। इसके अलावा 23 यात्री ट्रेन में ऑनबोर्ड हाउस किपींग अर्थात संदेश देकर सफाई करवाने की योजना की शुरुआत भी पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल में शुरू करने जा रहा है।

इनका कहना है
यात्री ट्रेन के सामान्य बोगी व शयनयान में उस्टबीन रखने का निर्णय हो गया है। इसके अलावा कवर्ड ब्लैंकेट्स की सुविधा किन ट्रेन में देना इस पर अंतिम निर्णय शीघ्र होगा।
-एसके पाठक, उपमहाप्रबंधक पश्चिम रेलवे

Hindi News/ Ratlam / सामान्य बोगी में रहेंगे डस्टबीन,रेलमंत्री के दौरे के एक दिन पूर्व पमरे का निर्णय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो