scriptजल्द ही बैंकों से खरीद सकेंगे ट्रेन के टिकट | Soon the banks will be able to buy train tickets | Patrika News

जल्द ही बैंकों से खरीद सकेंगे ट्रेन के टिकट

locationरतलामPublished: Aug 22, 2016 10:51:00 am

Submitted by:

vikram ahirwar

आने वाले दिनों में ट्रेन में यात्रा के लिए टिकट खरीदने के लिए स्टेशन पर
बने काउंटर पर जाने की जरूरत नहीं होगी। रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए
एक बड़ा कदम उठाकर विभिन्न बैंकों में टिकट काउंटर खोलने जा रहा है।

ratlam railway news

ratlam railway news



रतलाम। आने वाले दिनों में ट्रेन में यात्रा के लिए टिकट खरीदने के लिए स्टेशन पर बने काउंटर पर जाने की जरूरत नहीं होगी। रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए एक बड़ा कदम उठाकर विभिन्न बैंकों में टिकट काउंटर खोलने जा रहा है। यहां आरक्षित टिक ट के अलावा अनारक्षित टिकट भी मिलने लगेंगे। इसके लिए वेडिंग मशीन भी लगेगी। प्रदेश में महानगरों के अलावा राजस्थान के जयपुर व कोटा को भी योजना का लाभ मिलेगा।

 योजना की शुरुआत





योजना की शुरुआत अगले माह से उत्तर रेलवे कर रहा है। एक माह के ट्रायल के बाद योजना को देशभर में लागू किया जाएगा। मध्यप्रदेश में योजना के लिए इंदौर, उज्जैन, रतलाम, भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर का चयन किया है। इसके अलावा राजस्थान में जयपुर व कोटा में यात्रियों को लाभ देगी। गुजरात में बड़ोदरा, सूरत व अहमदाबाद के अलावा छत्तीसगढ़ में रायपुर व बिलासपुर में योजना को शुरू किया जाएगा।

एसबीआई से कर रही करार

रेलवे इसके लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से करार कर रही है। यह करार माह के अंत में हो जाएगा। इसके बाद इस योजना की ट्रायल शुरुआत उत्तर रेलवे व इसके बाद देशभर के चयनीत शहरों में होगी।



हमे होगा लाभ


HIndi News


इस समय दीनदयाल नगर या गणेशनगर में रहने वाले यात्री को करीब 4-5 किमी आकर स्टेशन से टिकट लेना होता है। योजना की शुरुआत होने के बाद टिकट के लिए इतनी दूर नहीं आना होगा। यात्रियों को लंबी लाइन से छुटकारा मिलेगा। आरक्षित टिकट भी बैंक से सहज मिला करेंगे।

सभी शाखा में शुरू करवाएंगे
योजना को ट्रायल के रूप में शुरू कर रहे हैं। इसके लिए बैंक से करार होना शेष है। सफलता मिलने पर इसको देश में एसबीआई की सभी शाखाओं में श्ुारू करवाएंगे।
-डॉ. डीके त्रिपाठी, मुख्य वाणिज्य मैनेजर, उत्तर रेलवे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो