scriptPatrika Exclusive – पांच किमी ट्रैक पर बिजली इंजन का सफल परीक्षण | - successful test of electric engine on five km track | Patrika News
रतलाम

Patrika Exclusive – पांच किमी ट्रैक पर बिजली इंजन का सफल परीक्षण

अब होगी समय की बचत: अनेक ट्रेन को आउटर के बजाए ले सकेंगे 2 व 3 नंबर प्लेटफॉर्म पर। 

रतलामJul 30, 2017 / 11:34 am

vikram ahirwar





रतलाम। आने वाले दिनों में यात्रियों को ट्रेन के प्लेटफॉर्म के बजाए आउटर पर रुकने की समस्या से मुक्ति मिलने वाली है। रेलवे के बिजली व ट्रैक विभाग ने मिलकर शुक्रवार शाम को करीब पांच किमी वाले ट्रैक पर बिजली इंजन का सफल परीक्षण किया है। इसके बाद अगस्त में रेलवे कुछ यात्री ट्रेनों का संचालन 2 व 3 नंबर प्लेटफॉर्म से कर सकेगा। 


भोपाल, इंदौर व उज्जैन के अलावा मथुरा व दिल्ली तरफ से आने वाली कुछ यात्री ट्रेन को रेलवे प्लेटफॉर्म पर ट्रेन होने की दशा में आउटर पर रोकता है। ये तब भी होता है जब ट्रैक खाली हो, इसकी वजह ट्रैक पर आगे एक ट्रेन चल रही होती है। अब इस समस्या का समाधान होने वाला है। शुक्रवार को रेलवे ने नया नवाचार किया है। इससे अलग-अलग ट्रेनों पर बड़ा सकारात्मक असर होगा। 


सीधे बदलेंगे इंजन

इस समय भोपाल-जयपुर व इंदौर-उदयपुर ट्रेन में इंजन को बदलना होता है। इन दोनों ट्रेन में इंजन बिजली का होता है व रतलाम आने के बाद डीजल इंजन लगाया जाता है। इस समय ये दोनों ट्रेन प्लेटफॉर्म नंबर 6 पर आती है। इस दौरान इस ट्रैक पर पहले से ट्रेन होने पर आउटर पर तो रुकना होता है साथ ही एक इंजन को हटाने व दूसरे को लगाने में समय लगता है। 2 या 3 नंबर पर इस ट्रेन को लेने से इंजन लगाने में समय नहीं लगेगा।

इन ट्रेनों को मिलेगा लाभ

– रतलाम-मथुरा-रतलाम
– इंदौर-उदयपुर-इंदौर
– गुना-बीना-रतलाम-बीना-गुना
– फूलेरा-कोटा-रतलाम-कोटा-फूलेरा
– भोपाल-जयपुर-रतलाम ट्रेन

जल्द ही इंदौर तक बिजलीकरण 

 रेलवे का प्रयास है कि जल्द ही इंदौर तक बिजलीकरण कार्य हो, जिससे अन्य ट्रेन को भी बिजली के इंजन से चलाया जा सके। 

– जेके जयंत, जनसंपर्क अधिकारी, रतलाम रेल मंडल 

Hindi News/ Ratlam / Patrika Exclusive – पांच किमी ट्रैक पर बिजली इंजन का सफल परीक्षण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो