Patrika Hindi News

फेसबुक पर गंदगी का फोटो दिखा तो कराओ एक घंटे में सफाई

Updated: IST  Dirty Water streets
कलेक्टर ने नगर निगम को फेसबुक पेज बनाकर विशेष सफाई प्लान तैयार करने के लिए कहा है। वहीं, टोल फ्री नंबर पर मिलने वाली शिकायत पर भी तत्काल सफाई करना पड़ेगी।

रतलाम। स्वच्छता मिशन में शहर को अव्वल लाने की राह में बाधा बन रहे कचरा-गंदगी के ढेर अब एक घंटे की सूचना पर हटाए जाएंगे। कलेक्टर ने नगर निगम को फेसबुक पेज बनाकर विशेष सफाई प्लान तैयार करने के लिए कहा है। वहीं, टोल फ्री नंबर पर मिलने वाली शिकायत पर भी तत्काल सफाई करना पड़ेगी। ऐसा नहीं हुआ तो सबसे पहले दरोगा और इसके बाद जोन के प्रभारी से जवाब-तलब कर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

शहर में जगह जगह लगने वाले गंदगी के ढेर और फैलते कचरे से पार पाने के लिए एक और कदम उठाया गया है। कलेक्टर बी चंद्रशेखर ने मंगलवार को निगम को सफाई से जुड़ा विशेष फेसबुक पेज बनाने एवं टोल फ्री नंबर जारी करने को कहा है। कलेक्टर ने कहा किसी भी स्थिति में इस पेज पर गंदगी-कचरा और अस्वच्छता संबंधी फोटो डालने पर 1 घंटे मेंं सफाई करा दी जाए। टोल फ्री नंबर पर शिकायत पर भी नगर निगम इस तरह व्यवस्थाएं करे कि एक घंटे से कम समय में काम हो जाए।

एक कर्मचारी नियमित करेगा मॉनीटरिंग

कलेक्टर ने यह भी कहा कि निगम का एक कर्मचारी नियमित रूप से इस प्रकार की शिकायतों को सूचीबद्ध करेगा और शिकायत प्राप्ति के बाद संबंधित क्षेत्र के दरोगा को नोट कराएगा। कलेक्टर ने नई व्यवस्था में कार्रवाई के लिए अधिकतम समय एक घण्टा तय किया है। सफाई नहीं होने पर फिर से शिकायत कर अवगत करा सकेंगे।

समाज संगठनों की लेगा मदद

स्वच्छता को लेकर सर्वेक्षण से पूर्व नगर निगम जल्द ही शहर में नुक्कड़ सम्मेलन की शुरुआत भी करेगा। इसके लिए सामाजिक संगठनों से चर्चा की जा रही है। सम्मेलन की रूपरेखा तय करने के बाद इसे दिसम्बर माह की योजना में शामिल किया जाएगा।

आज से व्यवस्था लागू

कलेक्टर के निर्देश पर मंगलवार से ही नई व्यवस्था लागू कर दी है। फेसबुक पेज बन गया है, टोल फ्री नंबर भी जारी कर रहे हैं। वाट्सएप ग्रुप भी बनाया गया है। जहां भी लापरवाही पाई जाएगी, वहां कार्रवाई की जाएगी।

- एसके सिंह, आयुक्त नगर निगम रतलाम

फेसबुक पेज- मेरा रतलाम बनेगा फिर नंबर वन।

निगम का वाटसएपग्रुप- रतलाम बनेगा नंबर वन।

टोल फ्री नं.: 07412-270564

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ?भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???