Patrika Hindi News

खुले में शौच पर अब भुगतना पड़ेगा 500 रुपए तक का अर्थदंड

Updated: IST ratlam
दिल्ली की टीम भी ओडीएफ जावरा के लिए शहर में निरीक्षण करेगी और नपा के कामों का मूल्याकंन करेगी। टीम के आने से पहले काम को पुख्ता कर बेहतर रेंक हासिल करने की जद्दोजहद में नपा जुट गई है। पत्रिका ने बुधवार के अंक में आसान नहीं ओडीएफ जावरा की राह शीर्षक के साथ खबर प्रकाश्तिा की थी।

रतलाम/जावरा. शहर को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए नपा ने एक साथ कई कारगर कदम उठाए है। इन पर अमल करवाने के लिए टीम का गठन भी किया है। क्वालिटी ऑफ कंट्रोल की दिल्ली की टीम को भी पत्र भेजा है। आगामी दिनों में दिल्ली की टीम भी ओडीएफ जावरा के लिए शहर में निरीक्षण करेगी और नपा के कामों का मूल्याकंन करेगी। टीम के आने से पहले काम को पुख्ता कर बेहतर रेंक हासिल करने की जद्दोजहद में नपा जुट गई है। पत्रिका ने बुधवार के अंक में आसान नहीं ओडीएफ जावरा की राह शीर्षक के साथ खबर प्रकाश्तिा की थी। नपा ने आनन-फानन में शहर को ओडीएफ करने के लिए एक साथ कई फरमान जारी किए तो नए प्लान भी तैयार करते हुए स्लम इलाको के साथ ही सार्वजनिक स्थानों पर विशेष ध्यान देते हुए पूरे शहर को ओडीएफ समय-सीमा में करने की दिशा में कदम बढ़ाएं है।

दिल्ली की टीम शहर में यह देखे देगी नंबर

नपा ने क्वाटिली ऑफ कंट्रोल को पत्र भेजकर ओडीएफ शहर घोषित करने की मांग की है। इसके तहत टीम आगामी दिनों में शहर में पहुंचेगी। नपा उपयंत्री महेश सोनी ने बताया कि दिल्ली का दल शहर को ओडीएफ घोषित करने के लिए नपा द्वारा किए कामों पर नंबर देने के साथ रेंक निर्धारित करने से पूर्व सार्वजनिक, धार्मिक व भीड़ वाले क्षेत्रों के साथ रेलवे ट्रेक, सब्जी मंडी क्षेत्र के साथ शहर में विभिन्न चयनित स्थानों पर पहुंचकर निरीक्षण करते हुए नपा के कामों का मूल्याकंन कर नंबर देगा। स्वच्छ भारत अभियान के तहत ख्ुाले में शौच मुक्त जावरा के लिए दिल्ली का दल शहर में विभिन्न बिंदुओं पर किए कामों को देख ओडीएफ जावरा पर मुहर लगाएगा। इसके लिए नपा समस्त काम को पुख्ता करने में जुटी हुई है।

यह सब करेगी नपा

नपा स्वास्थ्य अधिकारी अशोक शर्मा व उपयंत्री महेश सोनी ने बताया कि पूर्व में घर-घर शौचालय के लिए नपा ने जिन मकानों का सर्वे करवाया था। वहां शौचालय बनाने का काम पूर्णता की और है। 150 हितग्राही जो स्वयं शौचालय बना रहे है, उनक पहली किश्त 6 हजार रुपए के रुप में जारी कर दी है। काम पूर्ण होने के बाद दूसरी किश्त जारी कर दी जाएगी। इसके अलावा 6 ऐसे स्थानों का चयन किया है। जिन क्षेत्रों में घर-घर शौचालय बनाना संभव नहीं है। इस आधार पर वहां 8 सीटर के सार्वजनिक सुविधाघर का निर्माण किया जाएगा। 6 स्थानों पर 30 लाख की लागत से सुविधाघर नपा बनवाएगी। इसके साथ बरगुंडापूरा क्षेत्र में 6 लाख की लागत से स्वीकृत सार्वजनिक सुविधाघर का काम नहीं करने पर ठेकेदार को नोटिस जारी कर इसे शीघ्र पूर्ण करने को कहा है। इसके अलावा नगर उदय अभियान के तहत नपा को 400 आवेदन और घरों में शौचालय बनाने के लिए मिले थे। इस पर 400 शौचालय के लिए 4 लाख 80 हजार प्रति हितग्राही 12 हजार के मान से योजना बनाकर स्वीकृति के लिए शासन को भेजी दी है। स्वीकृति के बाद यह काम नपा या हितग्राही से पूरा करवाया जाएगा। इसके अलावा मेट-दरोगा के साथ टीम का गठन कर दिया गया है। एलाउंस से लेकर पूरे शहर में मुनादी के साथ आमसूचना जारी कर दी है। खुले में शौच करते पाए जाने पर नपा अर्थदंड लगाकर राशि वसूलेगी। इसमें 50 से लेकर 500 रुपए तक का अर्थदंड खुले में शौच करने वाले पर लगाया जाएगा। स्कूलों व आंगनवाड़ी से लेकर शहर में जागरुकता अभियान के साथ शौचालय के उपयोग के लिए लोगों को प्रेरित भी नपा करेगी। शहर को खुले में शौच की कुप्रथा से मुक्त कर ओडीएफ करने की दिशा में नपा ने अपना एक्शन प्लान बनाया है। 31 मार्च की अवधि में नपा को जावरा को ओडीएफ घोषित करना है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???