Patrika Hindi News

#Train- बगैर टिकट यात्रा करने वालों की बढ़ेगी मुश्किल

Updated: IST Ratlam News
वित्तीय वर्ष की समाप्ति के करीब आते ही रेलवे फिर से मंडल में औचक जांच अभियान शुरू करने जा रहा है। इसकी शुरुआत शुक्रवार से होगी।

रतलाम।वित्तीय वर्ष की समाप्ति के करीब आते ही रेलवे फिर से मंडल में औचक जांच अभियान शुरू करने जा रहा है। इसकी शुरुआत शुक्रवार से होगी। रेलवे ने यात्रियों को सलाह दी हैं कि बगैर टिकट या अनुचित टिकट लेकर यात्री यात्रा न करें। यात्रियों पर ऑन द स्पॉट जुर्माना किया जाएगा, जेल भी हो सकती है।

प्रतिवर्ष रेलवे वित्तीय वर्ष की समाप्ति के पूर्व वाणिज्य विभाग के लक्ष्य को पूरा करने के लिए औचक जांच अभियान चलाता है। रतलाम में ये रुनखेड़ा, बांगरोद, मोरवनी आदि सेक्शन में होती है। इसमें वाणिज्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा टीटी व आरपीएफ का अमला साथ रहता है। ये सुबह स्वर्णमंदिर ट्रेन या फिर सर्वोदय ट्रेन से जांच अभियान की शुरुआत करते हैं।

छोटे स्टेशन पर होती है जांच

सुपरफास्ट ट्रेन से यात्रा की शुरुआत के बाद मेघनगर सेक्शन में मोरवनी व नागदा सेक्शन में रुनखेड़ा में ट्रेन रोककर बल उतरता है। सेक्शन से निकलने वाली प्रत्येक ट्रेन में एक-एक डिब्बे में सघन जांच अभियान चलता है। जुर्माना किया जाता है, जो जुर्माना भरने में असमर्थ रहते है उन्हें कोर्ट में पेश किया जाता है। कोर्ट ये तय करती है कि इस प्रकार के यात्रियों को जेल भेजा जाए या अन्य किस प्रकार की सजा दी जाए।

अभियान की शुरुआत

मंडल में अभियान की शुरुआत शुक्रवार से होगी। हालाकि ये नहीं तय हुआ है कि अभियान को रुनखेड़ा सेक्शन से शुरू किया जाएगा या मेघनगर सेक्शन से। असल में गत दिनों मुंबई में पश्चिम रेलवे वाणिज्य मैनेजर ने सभी मंडल के वाणिज्य प्रबंधकों की बैठक ली थी। इसमें राजस्व की तुलनात्मक समीक्षा के बाद ही निर्देश जारी किए कि शुक्रवार से वसूली अभियान को तेज किया जाए।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???