Patrika Hindi News

अब घर बैठे हर घूंट के साथ घटाएं वजन, कैसे? यहां जानें

Updated: IST tea
यदि आप घर बैठेवजनकंट्रोल करना चाहते है, तो घर बैठे इससे बेहतर और कुछ नहीं हो सकता।

बहुत कम लोग होंगे, जो चाय पीना पसंद नहीं करते। शायद इसलिए, क्योंकि उन्हें पता है कि चाय सेहत के लिए सही नहीं होती...। यह बात सौ फीसदी सच है कि अधिकांश लोग जिस तरह की चाय पीना पसंद करते हैं, वह सेहत के लिए वाकई बहुत हानिकारक है, लेकिन हम यहां जिस चाय के बारे में बताने जा रहे हैं, वह बहुत ही सेहतमंद है। आपको यकीन नहीं होगा, लेकिन यह सच है कि यहां हम जिस तरह की चाय का जिक्र कर रहे हैं, उसकी हर घूंट सेहत से भरपूर है। जी हां, ये ऑर्गेनिक चाय है और जिस तरह से लाइफ स्टाइल बदली है या फिर बदल रही है, उसे ध्यान में रखते हुए अब लोग ऑर्गेनिक चाय को प्रेफर करने लगे हैं। यहां चार तरह की ऑर्गेनिक चाय के बारे में बताया जा रहा, जो बहुत ही सेहतमंद है। इसमें से जो भी आपको पसंद हो, उसकी चुस्कियों का आगाज आप अपनी जिंदगी में कर सकते हैं। यदि आपका वजन ज्यादा है और आप इसे घर बैठे कंट्रोल करना चाहते है, तो घर बैठे इससे बेहतर और कुछ नहीं हो सकता। तो आइए, जानते हैं कि सेहतमंद चाय बनाई कैसे जाती है...।

pudina tea

डबल फायदे से भरपूर पुदीना टी
ताजे पानी से धुली पुदीने की कुछ पत्तियां, चुटकीभर काली मिर्च और काला नमक एक गिलास पानी में डालकर, 7-8 मिनट पानी में डालकर उबाल लें। इस तरह पानी मिंट टी तैयार हो जाएगी। यदि आप इसमें दूध और चीनी भी मिलाना चाहते हैं, तो मिला सकते हैं, जिससे दूध वाली पुदीने की चाय तैयार हो जाएगी।

बेनिफिट्स: इस चाय से न सिर्फ पाचन शक्ति मजबूत है, बल्कि वजन भी बहुत तेजी से घटता है।

black tea

ब्लैक टी पीजिए, वजन कम कीजिए...
ब्लैक टी का नाम आते ही जेहन में बिना दूध वाली चाय की बात आती है। हम यहां यह चाहेंगे कि जो लोग ज्यादा चाय पीने के आदी हैं, उन्हें ब्लैक टी को पीना चाहिए। ब्लैक टी बनान बहुत ही आसान है। इसके लिए एक कप पानी में आधा चम्मच चाय पत्ती डालें। कुछ देर के लिए उबलने के लिए रख दें। जब पानी उबलकर पौन कम के आसापास रह जाए, तब चाय छान लें और गरमागरम इसकी चुस्की लें।

बेनिफिट्स: ब्लैक टी वजन कम करने के लिए रामबाण है। यदि आप इस चाय का नियमित सेवन करते हैं, तो इसमें कोई शक नहीं कि आपके शरीर में चर्बी नहीं बढ़ सकती। साथ ही शरीर में जो अनावश्यक चर्बी है, उसे भी ब्लैक टी से कम किया जा सकता है।

gulab tea

खुशबूदार गुलाब टी
एक पैन में थोड़ा पानी लें। इसमें गुलाब की कुछ पत्तियां डालें। सूखे गुलाब की पत्तियों का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इस पानी को उबालने के बाद इसे छानकर, सहूलियत के अनुसार शहद मिलाएं या फिर बिना शहद के भी इसका सेवनकर सकते हैं।

बेनिफिट्स: गुलाब टी से दिलो-दिमाग में ताजगी बनी रहती है। इसके अलावा वजन कम करने के लिए यह टी बहुत ही उपयोगी है।

gudhal tea

गुड़हल टी फॉर गुड मेटाबॉलिज्म...
करीब दो कप पानी लें और इसमें गुड़हल के फूल की सूखी पत्तियां डालें। पानी को उबालें, जब पानी आधा रह जाए, तब इसे उतार कर छान लें। इसके बाद इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें और शहद मिलाएं। इस चाय का लाभ लेने के लिए दिन में कम से कम 2 से 3 बार जरूर लेना चाहिए।

बेनिफिट्स: गुड़हल में भरपूर ऐंटी-ऑक्सिडेंट पाए जाते है, जो शरीर में मेटाबॉलिज्म प्रक्रिया में सुधार करता है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???