scriptऐसे मिटाए अपने रिलेशनशिप के बीच की दूरियांं | 6 Ways to Enhance Communication in Relationship | Patrika News
रिलेशनशिप

ऐसे मिटाए अपने रिलेशनशिप के बीच की दूरियांं

जब आप अपने पार्टनर से दूर रहते हैं तो कम्यूनिकेशन गैप बढ़ जाता है। अपने कुछ वॉइस मैसेज भेजना शुरू करें कि आपने पूरे दिन क्या किया

Nov 12, 2015 / 11:00 pm

भूप सिंह

relationship

relationship

जब आप अपने पार्टनर से दूर रहते हैं तो कम्यूनिकेशन गैप बढ़ जाता है। अपने कुछ वॉइस मैसेज भेजना शुरू करें कि आपने पूरे दिन क्या किया। आपका दिन कैसा गया। आपने पूरे दिन ऑफिस में क्या-क्या किया। उसके बाद उन्हें ऐसे भी वॉइस नोट्स भेजे, जो उन्हें अहसास दिलाए कि वो आपके लिए बहुत खास हैं। बेशक सारी बातें अच्छी नहीं होतीं, कई दफा झगड़ा भी हो जाता है। फिर भी दूर रहकर आप बात करना नहीं छोड़ सकते।

कोई काम एक ही समय पर करें
यह तरीका भी आपकी दूरियों को कम करने में पूरी मदद करता है। भले ही आप दूर हो लेकिन जब कोई काम एक साथ करेंगे तो आप एक-दूसरे को बहुत ही पास महसूस करेंगे। आप एक समय पर खा सकते हैं, खाना बना सकते हैं। एक साथ कोई आर्टिकल या बुक पढ़ सकते हैं। इसके अलावा अपनी पसंद का कोई टीवी सीरियल या मूवी देख सकते हैं और अपने रिएक्शन दे सकते हैं। आप चाहें तो इस दौरान वीडियो चैट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

भविष्य के बारे में बात करें
अपने भविष्य के बारे में बात करना बेहद महत्वपूर्ण और रोमांटिक भी होता है। आप अपनी आने वाली जिंदगी के बारे में बात कर सकते हैं। आगे की प्लानिंग कर सकते हैं। इससे आपके पार्टनर को लगेगा कि आप रिश्तों को अहमियत दे रहे हैं। 

रिश्ते में ताजगी बनाए रखें
इस बात को बिल्कुल नजरअंदाज नहीं किया जा सकता कि आप एक-दूसरे से कितने दूर हैं, लेकिन कहते हैं न कि दूर होने पर प्यार ज्यादा पता चलता है। आपके रिश्ते में जितनी ताजगी शुरुआत में थी, वह लॉन्ग डिस्टेंस में भी बनी रहे। इसके लिए दोनों में से जिसके पास भी समय मिले जरूर मिलने जाएं। सरप्राइज दें। जब आप कई दिनों के बाद मिलते हैं तो ऐसा लगेगा पहले की तरह डेट पर आए हैं। 

फोटो भेजें
दूर रहकर अपनी फोटोज भेजना भी एक अच्छा ऑप्शन है। पार्टनर आपसे मीलों दूर हैं, ऐसे में उन्हें नजर भर देखने का भी मन करता है। आप एक-दूसरे को फोटो भेज सकते हैं, ताकि लगे कि आप हर 

बदलाव के साक्षी बन रहे हैं और साथ-साथ हैं। इसके अलावा अपनी किसी फेवरेट जगह की भी फोटो भेज सकते हैं, जहां आप हमेशा जाते हों, ताकि उन्हें भी उस जगह पर आपके साथ भरी अपनी मौजूदगी महसूस हो।

बेकार न जाने दें यह स्पेस
एक दूसरे से दूर रहने का जो स्पेस जाने-अनजाने आपको मिला है, उसे पार्टनर से न मिल पाने की हताशा या अवसाद में व्यर्थ न जाने दें। अच्छा होगा कि इस स्पेस का इस्तेमाल आप अपने पार्टनर को प्रसन्न करने के लिए कुछ अलग हट कर करने की योजना बनाने या अपने साथ की सुनहरी यादों के नाम करें। 

विश्वास बनाएं रखें
विश्वास ही किसी भी रिश्ते की नींव होता है। दूर होकर भी विश्वास बनाए रखना एक अच्छे रिलेशन की पहचान होती है। ऐसे में उनसे ज्यादा पूछताछ न करें। कम्युनिकेशन नहीं हो पा रहा तो झगडऩे या शक करने के बजाय एक-दूसरे को वक्त दें। डिस्टेंस रिलेशन के दौरान जब आप मिलते हैं तो खुद आप दोनों के पास कहने के लिए इतनी बातें रहती हैं कि बेकार की या आधारहीन बातों के लिए कोई जगह होनी ही नहीं चाहिए। याद रखें कि दूरियां पाटने में परस्पर विश्वास ही सबसे बड़ी भूमिका निभाता है।

Home / Relationship / ऐसे मिटाए अपने रिलेशनशिप के बीच की दूरियांं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो