scriptक्योंकि आप ही हैं अपने बेटे के सच्चे हीरो | Become your son's real hero | Patrika News

क्योंकि आप ही हैं अपने बेटे के सच्चे हीरो

Published: Dec 18, 2014 07:06:00 pm

बच्चों के साथ अच्छा टाइम बिताना उनमें संस्कार डालने का सबसे अच्छा तरीका होता है।

हर बच्चे का हीरो उसका पिता होता है। बचपन से लेकर बड़ा होने तक बेटा सबसे ज्यादा अपनी
हर बच्चे का हीरो उसका पिता होता है। बचपन से लेकर बड़ा होने तक बेटा सबसे ज्यादा अपनी मां के करीब होता है, पर जब बात आती है अपनी समझ और सक्सेस का श्रेय देने की, तो सबसे पहला नाम पिता का ही होता है। जहां मां बेटे के करीब रह कर उसके साथ वक्त बिताकर अपने संस्कार डालती है वहीं पिता अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करके अपने बेटे के लिए हीरो बन जाता है।

हर कोई अपने अपने कामों में व्यस्त है, अपने और अपनों के लिए ऎसे में समय निकालना मुश्किल है, लेकिन जरूरी है कि अपनी प्राथमिकताओं को निर्धारित किया जाए और अपनों के साथ कुछ अच्छा समय बिताया जाए। अपने बेटे के साथ पूरे दिन में से कुछ घन्टों का समय बिताना आपके और उसके रिश्ते को मजबूत करेगा।

-पढाई के अलावा अपने बेटे के साथ वक्त बिताने का सबसे अच्छा तरीका है उसके साथ कहीं अकेले बाहर जाना। लड़कों को गेम्स बहुत पसंद होते हैं, ऎसे में उसके साथ किसी गेम को देखने जाना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।
– घर में बैठकर यदि आप अपने बेटे के साथ कार्टून या कोई फेन्टेसी फिल्म देखेंगे तो आप उसकी सोच और इंटरेस्ट को जान पाएंगे।
-छुट्टी के दिन आप दोनों एक लम्बी ड्राईव पर भी जा सकते हैं। साथ में ऎसा वक्त बिताना आपके बेटे को स्पेशल अहसास देगा और आप उसके सबसे अच्छे दोस्त होंगे।
-घूमने-फिरने के अलावा आप अपने बेटे को उसके होमवर्क में भी मदद कर सकते हैं। जरूरी नहीं कि आप हर रोज उसके होमवर्क के वक्त उसके साथ रहें, लेकिन किसी विशेष प्रोजेक्ट में आप उसके साथ मिलकर काम कर सकते हैं। यह उसके एक्साइटमेंट को और बढ़ा देगा।
-किसी दिन अगर आप अपने बेटे के साथ समय नहीं बिता पाए तो उससे माफी नहीं मांगे बल्कि दोनों मिलकर सोने से पहले प्रार्थना करें कि ऎसा दोबारा नहीं हो। इससे आपका बेटा खुशी के साथ सोने जाएगा, साथ ही आप उसमें प्रार्थना के संस्कार भी डाल पाएंगे।
– जैसे बड़ों का मन होता है कि उन्हें कोई सुने वैसे ही बच्चों के पास भी सुनाने के लिए बहुत सारी बातें होती हैं। हो सकता है कि आपके लिए उन बातों का कोई मतलब नहीं हो लेकिन छोटी से छोटी बात भी उनके लिए मायने रखती है, इसलिए उनकी बातों को नजर अंदाज नहीं करें और इंटरेस्ट लें।

बच्चों के साथ अच्छा टाइम बिताना उनमें संस्कार डालने का सबसे अच्छा तरीका होता है। ऎसे में जब आपका बेटा यह महसूस करेगा कि आप उसके साथ समय बिता रहे हैं तो वह अपने आप को और आपके प्यार को सुरक्षित महसूस करेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो