scriptसास को खुश रखना होगा आसान | it will become easy to keep your mother in law happy | Patrika News

सास को खुश रखना होगा आसान

Published: Mar 23, 2015 02:53:00 pm

सास के
साथ अच्छी तरह से रहें लेकिन उनके सपनों की बहु बनने से बचें, असल में ऎसा नहीं
होता

शादि के बाद किसी नए घर में जाने से आपको सबसे बड़ा जो डर परेशान करता है वह है नए घर में आपकी “सासु मां”। हालांकि यह भी सच है कि हर सास आज कल टीवी में दिखाइ जाने वाली सास की तरह नहीं होती, इसलिए यह कहना गलत होगा कि आप सास के साथ नहीं रह सकते क्युंकि आपको आपकी सास को हर सवाल का जवाब देना पड़ता है। जानिए कुछ तरीके जिससे आप अपनी सास को हमेशा खुश रख पाएंगी।

जाने दें
आपको हर बार लगता होगा कि आप गुस्से से उबल रही हैं लेकिन उस बात पर रिएक्ट करने से पहले एक बार शांत मन से उस परेशानी का कारण सोचें। छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज करने में बुराई नहीं है। परिवार में शांती के लिए थोड़ा कॉम्प्रोमाइज करने में बुराई नहीं है।

जिम्मेदारियां बांटे
कई महिलाओं को यह परेशानी होती है कि अब उनके बेटे के जिवन में कोई और है और चाहे धीरे-घीरे ही सही लेकिन वह अब उनके बेटे की लाइफ में उनकी जगह लेने वाली है। इस कारण से कई बार घर में परेशानियां होती हैं क्युंकि सास अपनी कोई भी जिम्मेदारी छोड़ना नहीं चाहती। इसका सबसे बहेतर तरिका है जिम्मेदारियों को बांटा जाए जिससे ना किसी के पास काम कम रहे और ना ज्यादा। और क्योंकि सास बड़ी हैं तो उन्हें उनकी पसंद का काम चुनने दें। इससे उनका इगो भी कम होगा और वे आपको भी पसंद करेंगीं।

अपना पक्ष रखें

एंसा नहीं होने दें कि आपकी सास आपसे कुछ बी कहे जा रही हैं या क ुछ जो कि आपके अनुसार गलत है और आप कुछ नहीं बोल रही हैं। आप उसी वक्त अपना भी पक्ष रखें नहीं तो आपको उस बात के लिए गुस्सा रह जाएगा और वह कभी गलत वक्त पर बाहर आएगा। अपनी सास को यह बताएं कि आपको क्या पसंद है और क्या नहीं।

ज्यादा उम्मीद नहीं रखें
ज्यादातर लड़कियां सोचती हैं कि वह अपनी सास के साथ मां-बेटी जैसा रिश्ता रखेंगी। ऎसी सोच से सिर्फ उम्मीदें बढ़ती हैं और बाद में चलकर यही परेशानी का कारण बन जाती है।

उनकी उम्मीदें नहीं बढ़ाएं

अपनी सास को इम्प्रेस करने के लिए ज्यादा महेनत नहीं करें, क्योंकि इससे उनकी उम्मीदें आपसे ज्यादा बढ़ेंगीं। सास के साथ अच्छी तरह से रहें लेकिन उनके सपनों की बहु बनने से बचें। असल में ऎसा नहीं होता।

बाउन्ड्री बनाएं
आप यह जान लें कि आपको क्या पसंद है और क्या नहीं। और ऎक बार जब आप यह समझ जाएं तो अपनी एक रेखा बना लें और अपनी सास को बता दें कि आपको क्या पसंद है और क्या नहीं। इससे बाद में कोई परेशानी नहीं होगी।

ध्यान रखें की कब जबान पर काबू रखना है

पूरी तरह से सच बोलना कई बार परेशानी खड़ा कर सकता है, इसलिए कुछ बातों को छोड़ देना सही रहता है। उनके बेटे के बारे में बात करने पर वह किस तरह से रिएक्ट करेंगी इस बात को जान लें।

अपनी शादी शुदा जिंदगी से उन्हें दूर रखें

चाहे कुछ भी हो मां अपने बेटे का ही पक्ष लेंगी, इसलिए उन्हें अपने आपसी मामलों से दूर ही रखें। यदि मां और बेटा एक हो गए तो आप विलेन बन जाएंगी।

बीच वालों को हटा दें

आमने सामने बात होना किसी भी समस्या को सुलझा देता है। इसलिए यदि आपकी बात को कोई और उन तक पहुंचा रहा है तो गलतफहमि यां बढ़ने के चान्स ज्यादा हैं। अपनी सास से डायरेक्ट बात करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो