script4 चीजें जिन पर सास-बहू के बीच खींच जाती हैं तलवारें | Main reasons behind mother-in-law engage in a war with daughter-in-law | Patrika News

4 चीजें जिन पर सास-बहू के बीच खींच जाती हैं तलवारें

Published: Jan 03, 2017 03:21:00 pm

सास-बहू का रिश्ता जितना खास होता है, उतना ही टेढ़ा होता है

saas bahu drama

saas bahu drama

सास-बहू का रिश्ता जितना खास होता है, उतना ही टेढ़ा होता है। सास-बहू के बीच चलने वाली तानेबाजी का निशाना अक्सर बेचारा आदमी ही बनता है। वो कभी यह नहीं समझ पाता कि किसका साथ दें। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सास-बहू के बीच किन मुद्दों को लेकर सबसे ज्यादा नोंकझोंक होती है।

सास सब माँओं की मां होती है
जब भी बात मां की आती है तो वो बहुत ही पजेसिव हो जाती है। बच्चा चाहे जितना भी बड़ा हो, मां उसे छोटा बच्चा मान कर उसे निर्देश देती है। शादी के बाद घर में आई नई-नवेली दुल्हन को यह बर्दाश्त नहीं होता कि उसके पति को कोई ऑर्डर दें। देखते ही देखते दोनों के बीच एक जंग का मैदान तैयार हो जाता है।

वो पहले से सब जानती है
कुछ औरतों की आदत खुद को दूसरों से ज्यादा बेहतर दिखाने की होती है। यही कारण है कि जब भी बहू बहुत अच्छा करती है या कोई नई चीज करने की कोशिश करती है तो सास उसे तुरंत ही घटिया बताते हुए दस सलाह दे डालती है। सास की यही बात बहू को चुभती है और दोनों के बीच एक ऐसी दरार बन जाती है जो फिर नहीं भरती।

कौन खाना अच्छा बनाता है
किसी भी औरत को बहुत अच्छा लगता है अगर कोई उसके बनाए खाने की तारीफ करें। लेकिन जब दो औरतें आमने-सामने हो तो मामला पेचीदा नहीं होता वरन अनियंत्रित हो जाता है। शायद इसीलिए सास-बहू के बीच होने वाले झगड़ों की एक वजह यह भी है कि दोनों अपने खाने की तारीफ ज्यादा सुनना पसंद करती है।

घरेलू कर्मकांड
सास के सिर पर पीढ़ियों से चले आ रहे कर्मकांड को पूरा करने की जिम्मेदारी होती है। वो इन्हें बहू तो सिखाने का प्रयास करती है। आधुनिक रंग में रंगी और पढ़ी-लिखी लड़कियां इन सब बातों को फिजूल मान कर इनसे दूर रहती हैं और दोनों के बीच होने वाली नोंकझोंक युद्ध के मैदान में बदल जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो