scriptशादी को लेकर ज्यादातर लड़कियों की होती हैं ये शर्ते | Most Indian women have conditions before getting married | Patrika News

शादी को लेकर ज्यादातर लड़कियों की होती हैं ये शर्ते

Published: Nov 02, 2015 12:40:00 pm

शादी के बंधन में बंधने से पहले अधिकांश लड़कियों की कुछ शर्ते होती हैं। एक सर्वे में ये खुलासा हुआ है

Indian Bride

Indian Bride

नई दिल्ली। शादी के बंधन में बंधने से पहले अधिकांश लड़कियों की कुछ शर्ते होती हैं। एक सर्वे में ये खुलासा हुआ है। मैच मेकिंग सेवा “शादी डॉट कॉम” ने भारत के एकल लोगों की विचारधारा जानने और शादी को लेकर उनके संकल्प को समझने के लिए एक सर्वेक्षण किया। शादी डॉट कॉम के ऑनलाइन सर्वे में 25 से 34 वर्ष की उम्र की 12,500 से भी ज्यादा एकल युवतियों ने जवाब दिया।

एकल युवतियों से जब पूछा गया कि शादी के लिए ‘हां’ कहने से पहले क्या उनकी कोई शर्त है, तो जवाब में 71.3 फीसदी ने ‘हां’ में जवाब दिया, 5.8 फीसदी ने ‘ना’ कहा, जबकि 22.9 फीसदी ने कहा कि उन्हें इस बारे में सोचना पड़ेगा.

सर्वे के मुताबिक शर्तो में ये बातें खास थी
-कुछ शर्तो में शादी के बाद उपनाम न बदलने की शर्त
-शादी के बाद वे स्वतंत्र रहने की चाहत
-यह इच्छा कि परिवार की जिम्मेदारी पुरूष उठाएं
-उनके माता-पिता को अपने माता-पिता जैसा ही समझें जैसी शर्ते शामिल थीं।

शादी डॉट कॉम के सीइओ गौरव रक्षित ने एक बयान में कहा, “सर्वे से हमें पता चलता है कि भारतीय मानसिकता में किस प्रकार बदलाव आ रहा है। “शादी डॉट कॉम” समझता है कि भारतीय युवतियां बहुआयामी व्यक्तिव के रूप में ढल रही हैं और अपने चुनावों को लेकर बेहद आत्मविश्वासी हैं।”

गौरव ने कहा, “हमने उनकी साथी खोजने के लिए प्रासंगिक बने रहने का प्रयास किया है और हमारा यह नया संवाद महिलाओं की सही जीवनसाथी की तलाश की ही एक अभिव्यक्ति है।”
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो