scriptकाम से ज्यादा प्यार कर सकता है परिवार से दूर | Too much love with work can create rift within family | Patrika News

काम से ज्यादा प्यार कर सकता है परिवार से दूर

Published: Jul 25, 2015 11:17:00 am

सप्ताहांत की छुट्टी में भी अपने दफ्तर को याद करते हैं, तो दफ्तर से
बाहर आपको कुछ भी ठीक नहीं लगेगा

Rift

Rift

न्यूयॉर्क। क्या आपको अपनी नौकरी से प्यार है और बॉस आपको दोस्त जैसा लगते हैं? इसका मतलब कि आपको सप्ताहांत की छुट्टी अपने परिवार और दोस्तों के साथ बिताना पसंद नहीं होगा।

अगर आप सप्ताह के शुरूआती दिनों में खूब काम करना पसंद करते हैं, इसका मतलब है कि सप्ताहांत की छुट्टी में भी अपने दफ्तर को याद करते हैं, तो दफ्तर से बाहर आपको कुछ भी ठीक नहीं लगेगा।

यह निष्कर्ष अमेरिका के नेशनल ब्यूरो ऑफ इकोनॉमिक रिसर्च (एनबीईआर) में किए गए अध्ययन से निकला है। इस निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए शोधकर्ताओं ने गैलप/हेल्थवेज के चार साल के सर्वेक्षणों पर नजर दौड़ाई।

फाच्र्यून पत्रिका के मुताबिक, सर्वेक्षण में 17.7 करोड़ लोगों की प्रतिक्रिया देखी गई कि कैसे पूरे सप्ताह और पार्ट टाइम काम करने वालों की भावनाओं में बदलाव होता है। कनाडियन इंस्टीट्युट फॉर एडवांस्ड रिसर्च के मुख्य शोधकर्ता जॉन हेलीवेल ने कहा, लोगों की यह राय है कि सप्ताह के शुरूआती दिनों की अपेक्षा सप्ताहांत को पसंद करते हैं, वास्तव में ऎसा नहीं होता।

इसका मतलब है कि जो लोग अपने बॉस को और अपने कामकाज के माहौल को पसंद करते हैं, उन्होंने सप्ताहांत में छुटि्टयां बिताने जैसा मजा आता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो