Patrika Hindi News

> > > Why women feels less romantic after seven years of marriage

सर्वे में हुआ खुलासा, इसलिए लव लाइफ में आ जाती है बोरियत

Updated: IST happy romantic couple
क्या आपने कभी सोचा है कि लंबे समय से चले आ रहे आपके संबंधों में अब कोई गर्मजोशी क्यों नहीं बची है

क्या आपने कभी सोचा है कि लंबे समय से चले आ रहे आपके संबंधों में अब कोई गर्मजोशी नहीं बची है और आपकी लव लाइफ से खुशी काफूर हो चुकी है। इसका दोष आप सात साल बाद होने वाली बेचैनी को दे सकते हैं।

शोधकर्ताओं के मुताबिक सात साल बाद वाली बेचैनी एक मनोवैज्ञानिक परिभाषा है, जिसका मतलब यह है कि शादी के सात साल बाद खुशी में गिरावट आने लगती है। महिलाओं के सेक्स जीवन पर सात सालों तक किए गए एक अध्ययन के मुताबिक इस अवधि तक जिनके भी रिश्ते चले थे, उनकी यौन इच्छा में काफी गिरावट देखी गई।

शोध पत्रिका 'साइकोलॉजिकल मेडिसिन' के ताजा अंक में यह अध्ययन प्रकाशित हुआ है। इसमें पाया गया है कि जो महिलाएं सात साल से अधिक समय से एक ही रिश्ते में रहीं, उनकी यौन इच्छा में पहले के मुकाबले 53 फीसदी कमी देखी गई।

शोधकर्ताओं ने बताया, ''लेकिन जो महिलाएं अलग-अलग रिश्तों में रहीं या अकेले रहीं। उनमें उच्च कामलिप्सा पाई गई।'' शोधकर्ताओं ने जिन महिलाओं का 2006 में सर्वेक्षण किया। उन्ही महिलाओं को 2013 में दुबारा सर्वेक्षण किया।

डेली मेल की रिपोर्ट में शोध प्रमुख और फिनलैंड के तुरूकु विश्वविद्यालय के अनिका गंस्ट के हवाले से बताया गया है, ''यौन इच्छा का सबसे स्पष्ट अवलोकन यह था कि जो महिलाएं शोध की पर्यवेक्षण अवधि के दौरान एक ही रिश्ते में रही थी, उनकी यौन इच्छा में भारी गिरावट देखने को मिली।''

हालांकि जिन महिलाओं ने नए साथी तलाश लिए। उन्होंने भी सेक्स इच्छा में 'थोड़ी बहुत कमी' होने की जानकारी दी। लेकिन जो महिलाएं सिंगल रही थीं, उनकी सेक्स इच्छा बरकरार थी।

इस अध्ययन में पाया गया कि एक ही रिश्ते में रहनेवाली महिलाओं की यौन संतुष्टि में 42 फीसदी की कमी आती है। जबकि नए रिश्ते में जाने पर महिलाओं की यौन संतुष्टि 30 फीसदी बढ़ जाती है। जबकि जो महिलाएं सिंगल होती है उनकी यौन संतुष्टि 30 फीसदी गिर जाती है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Latest Videos from Patrika

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???