script

21 अचूक उपाय: खुशहाल दाम्पत्य व शीघ्र विवाह के लिए करें कोई एक उपाय

Published: Nov 15, 2016 06:32:00 pm

Submitted by:

dilip chaturvedi

यदि आपके बेटे या बेटी की शादी में आ रही है कोई अड़चन, तो शीघ्र विवाह के लिए यहां पेश हैं अचूक उपाय…

marriage

marriage

जयपुर। माता-पिता के सामने बेटे-बेटियों की सही समय पर शादी करना सबसे बड़ी चुनौती है। अक्सर देखने को मिलता है कि शादी की उम्र निकल जाती है और बेटी या बेटी की विवाह नहीं हो पाती। जिन युवाओं के विवाह में देरी होती है, उसमें ग्रह-नक्षत्रों का बहुत बड़ा योग होता है। विवाह में सबसे बड़ी चिंता सही साथी के मिलने की भी होती है। यदि अरेंज मैरिज में अपनी पसंद की लड़की या लड़का मिल जाए, तो वैवाहिक जीवन खुशनुमा तरीके से बीत सकता है, लेकिन कई ऐसे कारण होते हैं, जब आपकी पसंद का व्यक्ति नहीं मिल पाता… इसके पीछे कई कारण होते हैं, जिनमें से एक होता है वास्तु दोष। यह वास्तु दोष आपके घर के आस-पास या फिर शयन कक्ष में भी हो सकता है। ऐसे में आप कुछ वास्तु टिप्स आजमाकर इन वास्तुदोष को दूर कर सकते हैं और योग्य व्यक्ति की चाह में कई कदम आगे बढ़ सकते हैं।


जब कोई मार्ग आपके घर के सामने सीधा प्रवेश करता हो या आकर रुक जाए, तो वह कभी-कभी शुभ या अशुभ भी माना जाता है। ऐसी स्थिति से बचना चाहिए। जब कोई विवाह के लिए देखने आए, तो इस प्रकार बैठें कि आपका मुख उत्तर दिशा की ओर हो। विवाह योग्य युवक-युवतियों के कमरों की दीवार पर सुंदर चित्र लगाएं। ध्यान रहे, रोते बच्चों और डूबते सूरज का चित्र कभी न लगाएं। यदि प्रेमविवाह हो रहा है और बुरे सपने या विचार आते हों, तो सोते समय तकिए के नीचे चाकू या कैंची रखें। घर के मुख्य द्वार पर शीशा नहीं लगा होना चाहिए। इससे अच्छा जीवन साथी मिलने से पहले ही लौट जाता है। विवाह में अतिथियों को ठहराने का स्थान हमेशा पश्चिम दिशा में ही होना चाहिए। यदि घर के मुख्य द्वार के सामने कोई खंभा, वृक्ष, खुली हुई नाली हो, तो यह आपके काम में बाधा डाल सकती है, क्योंकि यह सब कुछ नकारात्मक माना जाता है। इसलिए ऐसी जगहों से बचें। जन्मकुंडली में कई ऐसे योग होते हैं, जिनकी वजह से कोई भी पुरुष या स्त्री विवाह की खुशी से वंचित रह सकते हैं। कई बार ये रुकावट बाहरी बाधाओं की वजह से भी आती हैं और लोग उससे अंजान रहते हैं। यहां जो उपाय बताए जा रहे हैं, इनके करने से विवाह के शीघ्र योग बनते हैं…

शीघ्र विवाह के अचूक ज्योतिष उपाय…

1. शीघ्र विवाह के लिए सोमवार को 1200 ग्राम चने की दाल व सवा लीटर कच्चे दूध का दान करें। यह प्रयोग तब तक करते रहना है, जब तक कि विवाह न हो जाए।

2. जिन लड़कों का विवाह नहीं हो रहा हो या प्रेम विवाह में विलंब हो रहा हो, उन्हें शीघ्र मनपसंद विवाह के लिए श्रीकृष्ण के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए । ‘क्लीं कृष्णाय गोविंदाय गोपीजनवल्लभाय स्वाहा।’


3. कन्या जब किसी कन्या के विवाह में जाए और यदि वहां पर दुल्हन को मेहंदी लग रही हो, तो अविवाहित कन्या कुछ मेहंदी उस दुल्हन के हाथ से लगवा ले, इससे विवाह का मार्ग शीघ्र प्रशस्त होता है।

4. विवाह वार्ता के लिए घर आए अतिथियों को इस प्रकार बैठाएं कि उनका मुख घर में अंदर की ओर हो, उन्हें द्वार दिखाई न दे।

5.विवाह योग्य युवक-युवती जिस पलंग पर सोते हों उसके नीचे लोहे की वस्तुएं या कबाड़ का सामान कभी भी नहीं रखना चाहिए।

6. यदि विवाह के पूर्व लड़का-लड़की मिलना चाहें, तो वह इस प्रकार बैठें कि उनका मुख दक्षिण दिशा की ओर न हो।

7. कन्या के विवाह की चर्चा करने उसके घर के लोग जब भी किसी के यहां जाएं, तो कन्या खुले बालों से, लाल वस्त्र धारण कर हंसते हुए उन्हें कोई मिष्ठान खिला कर विदा करे। विवाह की चर्चा सफल होगी।

8. पूर्णिमा को वट वृक्ष की 108 परिक्रमा देने से भी विवाह बाधा दूर होती है।

9. जिन व्यक्तियों को शीघ्र विवाह की कामना हों, उन्हें गुरुवार को गाय को दो आटे के पेड़े पर थोड़ा हल्दी लगाकर खिलाना चाहिए। तथा इसके साथ ही थोड़ा सा गुड़ व चने की पीली दाल का भोग गाय को लगाना अतिशुभ होता है।

10. यदि कन्या की शादी में कोई रुकावट आ रही हो, तो पूजा वाले 5 नारियल लें ! भगवान शिव की मूर्ति या फोटो के आगे रख कर ‘ऊं श्रीं वर प्रदाय श्री नाम:’ मंत्र का पांच माला जाप करें फिर वो पांचों नारियल शिव जी के मंदिर में चढ़ा दें ! विवाह की बाधाएं अपने आप दूर होती जाएंगी !

11. प्रत्येक सोमवार को कन्या सुबह नहा-धोकर शिवलिंग पर ‘ऊं सोमेश्वराय नम:’ का जाप करते हुए दूध मिले जल को चढ़ाए और वहीं मंदिर में बैठ कर रूद्राक्ष की माला से इसी मंत्र का एक माला जप करे ! विवाह की सम्भावना शीघ्र बनती नजर आएगी।

12. विवाह योग्य लोगों को शीघ्र विवाह के लिये प्रत्येक गुरुवार को नहाने वाले पानी में एक चुटकी हल्दी डालकर स्नान करना चाहिए। इसके अलावा भोजन में केसर का सेवन करने से विवाह शीघ्र होने की संभावनाएं बनती हैं।

13. गुरुवार की शाम को पांच प्रकार की मिठाई, हरी ईलायची का जोड़ा तथा शुद्ध घी के दीपक के साथ जल अर्पित करना चाहिए। यह प्रयोग लगातार तीन गुरुवार को करना चाहिए,इससे शीघ्र विवाह के योग निस्संदेह बनते हैं।

14. गुरुवार को केले के वृ्क्ष पर जल अर्पित करके शुद्ध घी का दीपक जलाकर गुरु के 108 नामों का उच्चारण करने से जल्दी ही जीवनसाथी की तलाश पूर्ण हो जाती है । बृहस्पति को देवताओं का गुरु माना जाता है इनकी पूजा से विवाह के मार्ग में आ रही सभी अड़चनें स्वत: ही समाप्त हो जाती हैं। इनकी पूजा के लिए गुरुवार का विशेष महत्व है।

15. यदि किसी का विवाह कुंडली के मांगलिक योग के कारण नहीं हो पा रहा है, तो उस व्यक्ति को मंगल वार के दिन चण्डिका स्तोत्र का पाठ तथा शनिवार के दिन सुंदर काण्ड का पाठ करना चाहिए। इससे भी विवाह के मार्ग की बाधाओं में कमी होती है।

16. जिन व्यक्तियों की विवाह की आयु हो चुकी है,मगर विवाह में बाधा आ रही है उन व्यक्तियों को यह उपाय करना चाहिए। इस उपाय में शुक्रवार की रात्रि में आठ छुआरे जल में उबाल कर जल के साथ ही अपने सोने वाले स्थान पर सिरहाने रख कर सोएं तथा शनिवार को प्रात: स्नान करने के बाद किसी भी बहते जल में इन्हें प्रवाहित कर दें।

17. यदि आपको प्रेम विवाह में अड़चने आ रही हैं,तो शुक्ल पक्ष के गुरुवार से शुरू करके विष्णु और लक्ष्मी मां की मूर्ति या फोटो के आगे ‘ऊं लक्ष्मी नारायणाय नम:’ मंत्र की रोज तीन माला जाप स्फटिक माला पर करें ! इसे शुक्ल पक्ष के गुरुवार से ही शुरू करें। तीन महीने तक हर गुरुवार को मंदिर में प्रशाद चढ़ाएं और विवाह की सफलता के लिए प्रार्थना करें।

18. शुक्ल पक्ष के पहले गुरुवार को सात केले, सात गौ ग्राम गुड़ और एक नारियल लेकर किसी नदी या सरोवर पर जाएं। अब कन्या को वस्त्र सहित नदी के जल में स्नान कराकर उसके ऊपर से जटा वाला नारियल ऊसारकर नदी में प्रवाहित कर दें। इसके बाद थोड़ा गुड़ व एक केला चंद्रदेव के नाम पर व इतनी ही सामग्री सूर्यदेव के नाम पर नदी के किनारे रखकर उन्हें प्रणाम कर लें। थोड़े से गुड़ को प्रसाद के रूप में कन्या स्वयं खाएं और शेष सामग्री को गाय को खिला दें। इस टोटके से कन्या का विवाह शीघ्र ही हो जाएगा।

19. शादी वाले दिन से एक दिन पहले एक ईंट के ऊपर कोयले से ‘बाधायें’ लिखकर ईंट को उल्टा करके किसी सुरक्षित स्थान पर रख दीजिये और शादी के बाद उस ईंट को उठाकर किसी पानी वाले स्थान पर डाल कर ऊपर से कुछ खाने का सामान डाल दीजिये। विवाह के समय और विवाह के बाद में वर/वधु के दाम्पत्य जीवन में बाधाएं नहीं आएंगी, यह काम वर -वधु या उनके घर का कोई भी सदस्य कर सकता है, लेकिन यह काम बिल्कुल चुपचाप करना चाहिए ।

20. यदि किसी कन्या का विवाह नहीं हो पा रहा है, तो वह कन्या विवाह की कामना से भगवान श्रीगणेश को मालपुए का भोग लगाएं, तो शीघ्र ही उसका विवाह हो जाता है।

21. यदि किसी युवक के विवाह में परेशानियां आ रही हैं, तो वह भगवान श्रीगणेश को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाए, तो उसका विवाह भी जल्दी हो जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो