scriptरेस्तरां से यूनिवर्सिटी तक छाई इंडियन ‘जादू की झप्पी’ | Americans using meditation to eliminate stress and depression | Patrika News

रेस्तरां से यूनिवर्सिटी तक छाई इंडियन ‘जादू की झप्पी’

Published: Nov 27, 2016 10:54:00 am

अमरीकी लोग दिलचस्प तरीके से महीनों तक चली चुनावी प्रक्रिया के बाद अब आपसी कड़वाहट और थकान दूर कर रहे हैं

mp health update, health tips,meditation,bhopal,mp

mp health update, health tips,meditation,bhopal,mp

अमरीका को डोनाल्ड ट्रंप के रूप में अपना 45वां राष्ट्रपति मिल गया है। ट्रंप अच्छे साबित होंगे या नहीं, इन चर्चाओं व चिंताओं के साथ अमरीकी लोग दिलचस्प तरीके से महीनों तक चली चुनावी प्रक्रिया के बाद अब आपसी कड़वाहट और थकान दूर कर रहे हैं।

कोई योग क्लास में तो कोई विविंग थेरेपी (सिलाई) का सहारा ले रहा है। हर कोई एक दूसरे गले भी लगा रहा है। देश के कई रेस्तरां से यूनिवर्सिटी तक में ‘जादू की झप्पी’ और योग के सत्र चल रहे हैं।

29 साल के जेनेट फिग भी इन्हीं लोगों में से एक है। न्यूयॉर्क की एलिजाबेथ स्ट्रीट की एक गार्मेंट व फैशन शॉप की विङ्क्षवग थेरेपी में वो हिस्सा ले रहे हैं। यहां नौकरीपेशा से लेकर कॉलेज के छात्र व कारोबारी लोग आ रहे हैं। इस थेरेपी में हर कोई सिलाई बुनाई का काम 30 से 45 मिनट करता है।

कैफे में जादू की झप्पी
न्यूयॉर्क विवि समेत अमरीका की 25 से ज्यादा यूनिवर्सिटीज और कैफे में इस तरह की योग और जादू की झप्पी की क्लासेस लग रही हैं।

ट्रंप के उग्र रुख से डरे
ट्रंप के मुस्लिम और विस्थापित विरोधी बयान से कई वर्गों में डर है। डरी महिलाएं जहां योग स्टूडियों में योग कर अपनी चिंताएं और डर दूर कर रही हैं तो मैडिटेशन सेंटर में भी लोग एकत्रित होकर बातचीत कर रहे हैं।

बरसों से सिलाई और बुनाई को एक अच्छी थेरेपी के तौर पर माना गया है। इसमें मानसिक और शारीरिक ताकत का इस्तेमाल नहीं होता। कोई भी हल्के मूड में चिंताएं दूर कर सकता है।
– सिंथिया एल्बर्ट,वर्क शॉप के आयोजक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो