scriptअगर आपको भी आते हैं भयानक सपने तो अपनाएं ये घरेलू उपाय | home treatment of nightmares | Patrika News

अगर आपको भी आते हैं भयानक सपने तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Published: Dec 08, 2016 03:23:00 pm

Submitted by:

राहुल

अच्‍छे सपने की तरह बुरे सपने भी आते हैं और कई बार तो इतने भयानक सपने आते
हैं कि आपकी नींद भी उड़ जाती है। बुरे सपनों के कारण मन में कई प्रकार की
खतरनाक परीस्थितियां, बेचैनी, तनाव आदि की समस्‍या हो सकती है..

home treatment of nightmares

home treatment of nightmares

अच्‍छे सपने की तरह बुरे सपने भी आते हैं और कई बार तो इतने भयानक सपने आते हैं कि आपकी नींद भी उड़ जाती है। बुरे सपनों के कारण मन में कई प्रकार की खतरनाक परीस्थितियां, बेचैनी, तनाव आदि की समस्‍या हो सकती है। आपको लगता है कि जैसे आपने परेशान बच्चा, भटकती आत्मा, कंकाल, अस्त्र-शस्त्र, जंगली जानवर आदि देख लिया हो।
Image result for भयानक सपने
अगर यह सपने कभी-कभार आये तो समस्‍या नहीं होती, लेकिन अगर यह नियमित रूप से आयें तो इनके कारण व्‍यक्ति अनिद्रा का शिकार भी हो सकता है। इसलिए बुरे सपनों से उबरने वाले तरीके जरूर आजमाने चाहिए। आज हम आपको वैज्ञानिक और ज्योतिष दोनों तरह के उपायों से रूबरू करा रहे हैं।

अपनाएं ये ज्योतिष उपाय-

Image result for भयानक सपने
-सपने में आत्मा, कंकाल, अस्थियां के दिखने पर, सर्वप्रथम हम जिस घर में रहते हैं वहां दुर्गापाठ का आयोजन रखें और ब्रह्मणों द्वारा कम से कम 51 या 101 पाठ जरूर करें।

Related image-मुमकिन है इससे इस तरह के सपने आना दूर हो जाएंगे। यदि संभव हो सकते प्रतिदिन सुंदरकांड या हनुमान चलीसा का पाठ करें या फिर हनुमानजी के मंदिर में जाकर प्रतिदिन सिंदूर तिलक करें या बटुक भैरव या हनुमान जी को चोला चढ़ाएं।

Image result for हनुमान चालीसा-सोते वक्त तकिए के नीचे या शयन कक्ष में सोते वक्त दाहिने हाथ की ओर पानी से भरा तांबे का छोटा पात्र रखें।

-रसोई में आग्नेय कोण की ओर तेल का दीपक रखें। इस दीपक में सिंदूर डाल दें। दीपक की लौ समाप्त होने पार सिंदूर का हल्का तिलक लगाएं।

उबरने के लिए आजमायें ये घरेलू वैज्ञानिक उपाय-

Image result for भयानक सपने
तनाव के साथ न सोयें:

तनाव आपका सबसे बड़ा दुश्‍मन है, इसके कारण कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍यायें होती हैं और इनमें बुरा सपना भी आता है। बुरे सपनों से बचने के लिए जरूरी है कि सोने से पहले आप पूरी तरह से तनावमुक्त हों और आराम की अवस्था में हो। तनाव दूर करने के लिए सोने से पहले ध्यान, गर्म पानी से स्नान जैसे तरीकों को आजमायें।

डरावनी फिल्‍में न देखें:

Image result for डरावनी फिल्‍में
आप दिन में जो भी करते हैं उसका परिणाम भी वैसा ही होता है, अगर आपने साने से पहले डरावने सीरियल या फिल्में, बहुत हिंसक वीडियो आदि देखे हैं तो इनके कारण बुरे सपने आ सकते हैं। इसलिए कोशिश करें कि सोने से पहले इस तरह के कार्यक्रम न देखें।

खानपान पर ध्यान दें:
खानपान के कारण भी रात में बुरे और भयानक सपने आते हैं। डिनर में हैवी और ऑयली डाइट या ओवर डाइट से शरीर में कॉर्टिजोल नामक स्ट्रेस हार्मोन का स्तर बढ़ता है और डरावने सपने अधिक आते हैं। इसलिए सोने से पहले एक ग्लास गर्म दूध पीने से तनाव कम होगा।

एल्‍कोहल और कैफीन से बचें:

Image result for एल्‍कोहल
शराब आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह है इसलिए इसका सेवन करने से बचें। रात में अधिक शराब और एल्‍कोहल के सेवन से बुरे सपने आते हैं, इसलिए अगर आप बुरे सपनों से परेशान हैं तो इनका सेवन करने से बचें।

मेडीटेशन करें:
Image result for मेडिटेशन

ध्‍यान करने से कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍यायें दूर होती हैं साथ ही रात में आने वाले बुरे सपने भी नहीं आते हैं। नियमित व्‍यायाम करें, योगा करें और थोड़ा समय प्रकृति की गोद में बितायें। इससे तनाव नहीं होगा और रात में अच्‍छी नींद आयेगी। बुरे और भयानक सपने आपकी नींद उड़ा सकते हैं, इनके कारण तनाव, बेचैनी, अनिद्रा जैसी समस्‍या हो सकती है, इसलिए रात में आने वाले बुरे सपनों से उबरना भी बहुत जरूरी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो