scriptघर में इसे रखने से आपके कदम चूमेगी कामयाबी, मिलेगा अपार धन | Keeping it in-house success and happiness kissed your feet, get a lot of money | Patrika News

घर में इसे रखने से आपके कदम चूमेगी कामयाबी, मिलेगा अपार धन

Published: Sep 30, 2016 02:56:00 pm

Submitted by:

dilip chaturvedi

अमीरों के घर की शोभा बढ़ाती हैं ये चीजें… वो बेशक इन्हें घर की सजावट की वस्तु मानें, लेकिन उसके पीछे सिर्फ एक ही मकसद होता…कामयाबी…धन-दौलत…खुशहाली…

vastu

vastu

जयुपर। मेहनत तो हर इंसान करता है, फिर कामयाबी सभी को बराबर क्यों नहीं मिलती…? इस सवाल के अनकों जवाब मिल जाएंगे, लेकिन कोई कारगर जवाब नहीं मिलेगा। कहा भी जाता है कि जैसा कर्म करोगे, वैसा ही फल मिलेगा…लेकिन कई किस्मत साथ नहीं देती, कई बार घर-परिवार में कुछ नकारात्मक के चलते कामयाबी नसीब नहीं होती। ऐसे में कुछ चीजें हैं, जो आपके जीवन में खुशियों के रंग भर सकती हैं। हालांकि ये चीजें बाजार में आरम से उपलब्ध हो जाती हैं, लेकिन कुछ चीजें नकली बेची जाती हैं, उनसे बचना चाहिए,क्योंकि नकली चीजों को घर में रखने से कोई फायदा नहीं होगा। हम आपको बता दें कि मेहनत के साथ ही धन और सुख-शांति बढ़ाने के लिए कई प्रकार के उपाय बताए गए हैं। इन्हें अपनाने से घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है, इससे स्वास्थ्य को भी लाभ प्राप्त होता है। साथ ही धन संबंधी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। कई बार तो ये चीजें इतनी प्रभावी हो जाती हैं कि देखते ही देखते कामयाबी आपके कदम चूमने लग जाती है। धन-दौलत से आप मालामाल हो जाते हैं। तो आइए, जाने वो कौन-सी चीजें हैं, जिन्हें रखने से जिंदगी बदल सकती है…

भाग्यशाली तीन पैर वाला मेंढक

तीन पैर वाला मेढक बहुत भाग्यशाली माना जाता है। मुंह में सिक्के लिए हुए तीन पैर वाले मेढक की उपस्थिति बहुत महत्वपूर्ण होती है। इसे अपने घर के भीतर मुख्य दरवाजे के आसपास रखना चाहिए। मेंढक को किचन या वॉशरूम के भीतर ना रखें। ऐसा करना दुर्भाग्य को आमंत्रित करता है। मेढक को ऐसे रखें कि उसका मुंह मेन दरवाजे की ओर हो। बाजार में इसके असली-नकली की पहचान कर ही खरीदें।

समृद्धि लेकर आते हैं तीन सिक्के…


फेंगशुई के अनुसार, घर के दरवाजे में लाल रिबन से बंधे सिक्के लटकाने से घर में धन और समृद्धि आती है। सिर्फ तीन सिक्के ही लगाएं और वह भी दरवाजे के अंदर की ओर। बाहर सिक्के लगाने से लक्ष्मी द्वार पर ही ठहर जाती है। दरअसल इन चीजों को रखने-लगाने को लेकर भी विशेष सतर्कता बरतनपी होती है। कई बार हम शौक के चलते खरीद लाते हैं, लेकिन यह नहीं पता होता कि रखें कहां या लगाए कहां? ऐसे में भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। 

समृद्धि का देवता लाफिंग बुद्धा

यदि आपको आर्थिक सफलता पाना है, तो लाफिंग बुद्धा निश्चित ही आपकी मदद करेगा। अपने लिविंग रूम में मुख्य द्वार से तिरछी तरफ एक हंसता हुआ लाफिंग बुद्धा बैठा दें। लाफिंग बुद्धा मुख्यद्वार के एकदम सामने न रखें। 

खुशहाली का प्रतीक कछुआ 
फेंगशुई में कछुए को शुभ माना जाता है। इसे घर में रखने से कामयाबी के साथ धन-दौलत और खुशहाली भी आती है। कछुए को ऑफिस या मकान की उत्तर दिशा में रखें। याद रहे कछुए को जब भी रखें, तो उसका चेहरा अंदर की ओर होना चाहिए।

गोल्डन फिश


फेंगशुई के अनुसार, मछलियां रखना सौभाग्य, धन, मान-सम्मान में वृद्धि करने का एक कारगर उपाय है। गोल्डफिश अपने शयनकक्ष, रसोई घर अथवा शौचघर में कभी न रखें। मछली घर को अपने ड्रॉइंगरूम में रखें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो