scriptसीधे नर्क में ले जाते हैं ये दरवाजे, जानिए क्या वास्तव में हैं दूसरी दुनिया | mysterious doors in the world which opens in hell | Patrika News

सीधे नर्क में ले जाते हैं ये दरवाजे, जानिए क्या वास्तव में हैं दूसरी दुनिया

Published: Oct 18, 2016 12:19:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

कई लोगों का दावा है कि उन्होंने नर्क के दरवाजे खोज निकाले हैं

door

door

नई दिल्ली। लगभग हर इंसान यही सोचता और मानता है कि दूसरी दुनिया भी है। ये दूसरी दुनिया जो शैतानों की मानी जाती है जिसे नर्क कहा जाता हैं। वहीं, कुछ लोगों का मानना है कि दूसरी दुनिया यानी नर्क के दरवाजे इसी दुनिया में खुलते हैं। ऐसे में कई लोगों का दावा है कि उन्होंने नर्क के दरवाजे खोज निकाले हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में जिन्हें नर्क के दरवाजे कहा जाता है।

इटली की नैप्पस की गुफा
इटली के नैप्लस में मौजूद इस गुफा का जिक्र 2000 साल पहले लिखी गई एक कविता में मिलता है। 1932 में आर्कियोलॉजिस्ट अमेदो मैउरी ने सबसे पहले इसे नर्क का द्वार घोषित किया था। अभी तक किसी ने इस दरवाजे के अंदर जाने की हिम्मत नहीं की है। हालांकि असलियत कुछ भी हो, लेकिन लोगों की बातें सुनने के बाद कोई भी इस दरवाजे के अंदर जाने की किसी की हिम्मत नहीं होती।

द गेट्स ऑफ गिनी
वूडू माइथोलॉजी में के बारे में कहा जाता है कि मौत के बाद द गेट्स ऑफ गिनी में आत्माएं शुद्धि करवाने आती हैं। स्केन्यू ऑरलियंस में लोगों का कहना है कि सिटी के फ्रेंच क्वॉर्टर के पास स्थित इस दरवाजे के उस पार सिर्फ आत्माएं ही जा सकती हैं।

तुर्की का प्लूटो गेट
तुर्की के डेनिजली प्रोविंस में मौजूद प्लूटो गेट की हाल ही में पुराने मंदिर की खुदाई करते हुए आर्कियोलॉजिस्ट ने की थी। उसका दावा है कि इस दरवाजे के उस पार मौजूद सुरंग से जहरीली गैस का रिसाव होता है। ग्रीक फिलॉस्फर स्ट्रेबो दावा करते हैं कि जो भी इस गेट को पार करने की कोशिश करेगा उसकी मौत हो जाएगी।

सेंट्रल अमरीका के बेलीज की गुफा
सेंट्रल अमरीका के बेलीज में एक ऐसी गुफा है जिसके बारे में कहा जाता है कि वहां से दूसरी दुनिया के दरवाजे खुलते हैं। अकतून टुनिसील मुकनाल केव को लेकर लोगों का कहना है कि यहां मौत के देवता रहते हैं। हाल ही में यहां से 18 साल की लड़की का कंकाल मिला था। कहते हैं कि एक हजार साल पहले इस लड़की की बलि चढ़ाई गई थी।

जापान का हॉट स्प्रिंग
जापान के बेप्पू सिटी में चीनोईके जिगोकु नाम का हॉट स्प्रिंग है। इस तालाब में मौजूद आयरन ऑक्साइड की वजह से इसका रंग लाल है। लोगों ने इसका जिम्मेदार शैतानी शक्तियों को माना है। कहा जाता है कि इस तालाब की रक्षा शैतान करते हैं। इस तालाब का पानी 78 डिग्री सेलसियस में खौलता रहता है। पुराने समय में कैदियों को इस तालाब में जिंदा उबाल दिया जाता था।

आयरलैंड में संत पेट्रिक चर्च के नीचे 
आयरलैंड में बने संत पेट्रिक चर्च के नीचे नर्क होने का दावा किया जाता है। ये चर्च आयरलैंड के छोटे से आइलैंड पर बना है। कहते हैं कि जब संत पेट्रिक इस आइलैंड पर आए थे तो यीशु ने उन्हें इसी जगह पर भेजा था। बाद में इस नर्क के द्वार को बंद करने के लिए यहां चर्च बना दिया गया था।

इटली के लैकस कर्टिस में मौजूद कुंआ
इटली के लैकस कर्टिस में मौजूद एक कुएं को लोग नर्क का द्वार कहते हैं। इस एरिया में प्रचलित कहानियों के मुताबिक, जब रोम के राजा को कहा गया कि शहर को बचाने के लिए उन्हें कुएं में कूदना होगा तो उन्होंने अपने घोड़े समेत इस कुएं में छलांग लगा दी। फिलहाल, इस नर्क के द्वार को सीमेंट की चादर से ढंक दिया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो