scriptपूरी दुनिया में मशहूर भारत का वो मंदिर, जिसके पिलर्स हवा में झूलते हैं | The world famous temple of India...whose pillars are swinging in the wind | Patrika News

पूरी दुनिया में मशहूर भारत का वो मंदिर, जिसके पिलर्स हवा में झूलते हैं

Published: Sep 24, 2016 07:28:00 pm

Submitted by:

dilip chaturvedi

ये मंदिर भक्तों की हर मुराद पूरी करता…सुख-समृद्धि देता…पिलरों के नीचे होता है चमत्कार…

lapaskhi

lapaskhi

आंध्र प्रदेश। ये मंदिर है नेपाक्षी मंदिर, जो आंध्रप्रदेश के अनंतपुर जिले में स्थित है। ये मंदिर अपनी खासियत के चलते पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। इस मंदिर में 70 से ज्यादा पिलर्स हैं, जो हवा में झलते हैं। ये बिना पिलर्स बिना किसी सहारे के खड़े हैं और मंदिर को संभाले रखते हैं। आंध्रप्रदेश में ये मंदिर सैलानियों के लिए बेहद आकर्षक डेस्टिनेशंस में एक है। सैलानी मंदिर के इस अबूझ रहस्य को देखते ही दंग रह जाते हैं। मंदिर में आने वाले भक्तों की मान्यता है कि इन पिलर्स के नीचे से जो अपना कपड़ा निकाल लेता है, उसकी हर मुराद पूरी होती है…सुख-समृद्धि मिलती है।



गौरतलब है कि अंग्रेजों ने इस रहस्य को जानने के लिए काफी कोशिश की, लेकिन वे कामयाब नहीं हो सके। 16वीं सदी में बने इस मंदिर के रहस्य को जानने के लिए अंग्रेजों ने इसे शिफ्ट करने की कोशिश की, लेकिन वे नाकाम रहे थे। एक इंजीनियर ने इसके रहस्य को जानने के लिए मंदिर को तोडऩे का प्रयास किया, तो पाया कि मंदिर के सभी पिलर हवा में झूलते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो