scriptइस छोटे से पौधे की मदद से दिखने लगते हैं भूत और मृतात्माएं | This little plant can help you to feel and see ghost, dead souls without any mantra | Patrika News

इस छोटे से पौधे की मदद से दिखने लगते हैं भूत और मृतात्माएं

Published: Apr 06, 2015 01:42:00 pm

अधिकतर भूतहा स्थान पुराने भवन, महल या
किले होते हैं जहां एक खास पौधे की मदद से प्रेतात्माओं को देखा जा सकता है

एक छोटी सी खोज भूतों के प्रति आपके नजरिए को हमेशा के लिए बदल देगी। एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार भूतों का दिखाई देना या अनुभव होना पूरी तरह से किसी व्यक्ति की मस्तिष्किय क्षमता पर निर्भर करता है। इस क्षमता को एक खास गंध उत्तेजित करती है जिससे हमें भूतहा अनुभव होने लगते हैं।

एक अमरीकी विश्वविद्यालय द्वारा की गई रिसर्च में पाया गया कि सभी भूतहा जगहों पर लगभग एक सी ही गंध होती है, एक सा ही माहौल होता है। इस माहौल को बनाने में एक खास तरह ही फंगस का हाथ होता है। जिस भी स्थान पर यह फंगस पाई जाती है वहां के वातावरण में एनर्जेटिक चेंजेंज होते हैं जिससे वहां पर एक अलग तरह की गंध उत्पन्न हो जाती है।

इसी गंध की वजह से मानव मस्तिष्क में इज्यूजन पैदा होता है और हम गंध की तीव्रता के अनुसार भूतों की उपस्थिति महसूस करने लगते हैं।

शोधकर्ताओं के अनुसार अधिकतर भूतहा स्थान पुराने भवन, महल या किले होते हैं जो कि लंबे समय से बंद पड़े होते हैं। यहां शुद्ध हवा का आवागमन नहीं हो पाता और ऎसी जगहों पर इस तरह की फंगस का उगना बेहद आसान हो जाता है। हालांकि अभी इस शोध को कई और स्थानों पर भी किया जाएगा ताकि अंतिम नतीजों पर पहुंचा जा सके। शोधकर्ताओं के अनुसार अध्ययन के दौरान भूतहा स्थानों पर पाई जाने वाली पर्यावरणिक, भौगोलिक तथा अन्य समानताओं को चिन्हित किया जाकर भूतों से जुड़ी कि वदंतियों तथा कहानियों को सुलझाया जा सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो