scriptज्योतिषियों ने की भविष्यवाणी, 40 दिन तक रहेगी तेज ठंड | Astrologers predict harsh winter season as per mediniya jyotish | Patrika News
धर्म

ज्योतिषियों ने की भविष्यवाणी, 40 दिन तक रहेगी तेज ठंड

देश में सर्दी के बढ़ते असर के बीच ज्योतिषियों का कहना है कि कड़ाके की ठंड का दौर 21 दिसम्बर से शुरू होगा

Dec 08, 2016 / 10:46 am

सुनील शर्मा

winter,

winter,

देश में सर्दी के बढ़ते असर के बीच ज्योतिषियों का कहना है कि कड़ाके की ठंड का दौर 21 दिसम्बर से शुरू होगा। यह करीब 40 दिन रहेगा। ज्योतिषी पंडित चंद्रमोहन दाधीच के अनुसार 40 दिन के चिल्ले के दौरान सर्दी चरम पर रहती है।

ये भी पढ़ेः लड़कों की 5 खूबियां जिन्हें देखते ही लड़कियां दोस्ती के लिए बेकाबू हो जाती है

ये भी पढ़ेः बड़े से बड़े दुर्भाग्य को भी सौभाग्य में बदल देते हैं ये 7 अचूक टोटके


चिल्ला सूर्य के धनु राशि में प्रवेश के अंतिम 25 दिन यानी 21 दिसम्बर से शुरू होगा। यह मकर राशि में प्रवेश के 15 दिन बाद तक यानी 28 जनवरी तक रहेगा। सूर्य मकर राशि में 14 जनवरी को प्रवेश करेगा। गुलाबी सर्दी का दौर सूर्य के शायन मीन में प्रवेश व बसंत ऋतु के आगमन तक चलेगा। बसंत ऋतु 18 फरवरी से शुरू होगी।

ये भी पढ़ेः गलियों में सब्जी बेचती है मां, कर्जा लेकर बेटे ने जीता स्वर्ण पदक

ये भी पढ़ेः रात को बन जाते हैं पति-पत्नी, सुबह चले जाते है अपने-अपने घर

विपर्य योग का असर

मौसम परिवर्तन में शनि व बुध ग्रहों का विशेष योगदान रहता है। बुध 19 दिसम्बर को धनु राशि में वक्री होकर सर्दी को आमंत्रण देगा। 27 दिसम्बर को शनि ग्रह उदय होने पर हाड़ कंपा देने वाली सर्दी के साथ बर्फीली हवाओं का दौर भी चलेगा। इस बार मंगल-शनि का विपर्य योग (एक-दूसरे की राशि में भ्रमण) भी सर्दी जोरदार पडऩे का संकेत दे रहा है।

ये भी पढ़ेः अपनी राशि अनुसार करें गणेशजी का पूजन, तुरंत मिलेगा फल

ये भी पढ़ेः इसलिए मरने के बाद भी श्मशान में जिंदा हो जाते हैं कुछ लोग

ये भी पढ़ेः स्त्री हो या पुरुष, इन तीन उपायों से जीत सकते हैं दुनिया को


मेदिनीय ज्योतिष के अनुसार आने वाले समय में तेज सर्दी का दौर रहेगा हालांकि यह लंबे समय तक नहीं चलगा और फिर गर्मी शुरु हो जाएगी। ज्योतिषियों ने वर्ष 2017 में भारी गर्मी पड़ने की भी आशंका व्यक्त की है।

गौरतलब है कि पिछले कुछ वर्षों से ग्लोबल वार्मिंग के चलते पूरी दुनिया में गर्मी बढ़ रही है। इसी के चलते अंटार्कटिका और हिमालय के बड़े-बड़े ग्लेशियर भी पिघलने लगे हैं। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार यदि यही हाल रहा है तो आने वाले समय में गर्मी बढ़ने से समुद्र का जलस्तर बढ़ेगा और समुद्र किनारे बसे बड़े शहर जिनमें मुंबई, न्यूयार्क जैसे महानगर भी शामिल हैं, पूरी तरह पानी में समा जाएंगे।

Home / Astrology and Spirituality / Religion News / ज्योतिषियों ने की भविष्यवाणी, 40 दिन तक रहेगी तेज ठंड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो