scriptIIT-JEE एडवांस का रिजल्ट घोषित, सतना के सतवत ने किया टॉप  | JEE-Advance result announced, MP's Satwat tops | Patrika News
रिजल्‍ट्स

IIT-JEE एडवांस का रिजल्ट घोषित, सतना के सतवत ने किया टॉप 

 देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-एडवांस के परिणाम की प्रारंभिक जानकारियां बुधवार रात जारी की गई

Jun 18, 2015 / 08:14 am

शंकर शर्मा

Kota photo

Kota photo

कोटा। प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-एडवांस का परिणाम बुधवार रात जारी कर दिया गया।विस्तृत परिणाम गुरूवार सुबह 10 बजे आईआईटी मुंबई घोषित करेगी। कोटा में कोचिंग ले रहा सतना का सतवत जगवानी 504 में से 469 अंक प्राप्त कर देश में प्रथम रहा। इंदौर का जनक अग्रवाल दूसरे व मुकेश पारीक तीसरे स्थान पर रहे।

छात्रा वर्ग में कृति तिवारी एससी में तुरूका भवन, एसटी में हर्ष मीणा व ओबीसी में माज्जी संदीप प्रथम रहे। गत वर्ष कोटा में कोचिंग वाले छात्र चित्रांग ने टॉप किया था। देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-एडवांस के परिणाम की प्रारंभिक जानकारियां बुधवार रात जारी की गई। 

पहले परिणाम 18 जून को जारी होना था लेकिन बुधवार देर शाम आईआईटी मुम्बई से अग्रिम सूचनाएं जारी की गई। विस्तृत परिणाम गुरूवार सुबह 10 बजे जारी किया जाएगा। रिजल्ट एक बार फिर कोचिंग नगरी कोटा के लिए खुशखबरी लेकर आया है।

बंसल क्लासेस से कोचिंग करने वाले मध्यप्रदेश के सतना के सत्वत जगवानी ने 504 में 469 अंक प्राप्त कर देश में पहला स्थान प्राप्त किया। गत वर्ष भी कोटा से कोचिंग करने वाले चित्रांग ने टॉप किया था। अब तक कोटा से छह छात्र देश में प्रथम स्थान प्राप्त कर चुके हैं।

दूसरे-तीसरे पर इंदौर
इंदौर के जनक अग्रवाल दूसरे तथा मुकेश पारीक तीसरे स्थान पर रहे। छात्रा वर्ग में इंदौर की कृति तिवारी ने टॉप किया है। कृति ओवरआल 47वें स्थान पर रही हैं। एससी वर्ग में तेनाली के तुरूका भवन, एसटी में विशाखापट्नम के हर्ष मीणा प्रथम रहे। ओबीसी में माज्जी संदीप कुमार ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। अभी केवल ओवर आल और जोन वाइज टॉपर की घोषणा की गई है।

सक्सेस के सूत्र
सत्वत की सफलता के साथ कोटा ने फिर देश में परचम लहराया है। उसने दो साल कोटा में पढ़ाई की। परिणाम आने के बाद सतना निवासी सत्वत कोटा रवाना हुआ तो रास्ते में पत्रिका से अपनी सफलता को लेकर अनुभव बांटे।

1. जैसे शिक्षक पढ़ाएं वैसे चलते चलें मैंने भी वैसे ही पढ़ाई की है।
2. होमवर्क रोज पूरा किया, चाहे जितना समय लगा।
3. नोट्स समय-समय पर रिवाइज करता गया।
4. डाउट क्लीयर किए। जो मन में आया पूछा
5. विश्वास और निश्चय के साथ पढ़ाई करता रहा।

Home / Education News / Results / IIT-JEE एडवांस का रिजल्ट घोषित, सतना के सतवत ने किया टॉप 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो